आईटीबीपी प्रमुख को दिया गया एनएसजी के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार

2020-09-28T20:30:07.54

नई दिल्लीः भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक एस एस देसवाल को आतंकवाद रोधी बल राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है, क्योंकि उसके वर्तमान प्रमुख ए के सिंह 30 सितंबर को सेवानिवृत हो रहे हैं। सरकार ने सोमवार को एक आदेश में यह जानकारी दी। 

गुजरात कैडर के 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी अनूप कुमार सिंह को पिछले साल अक्टूबर में एनएसजी का महानिदेशक नियुक्त किया गया था। केंद्रीय गृह मंत्रालय से जारी आदेश में कहा गया है कि देसवाल ‘‘नियमित महानिदेशक के आने या अगले आदेश, जो भी पहले हो, तक एनएसजी महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे।'' 

यह दूसरी बार है कि भारतीय पुलिस सेवा के 1984 बैच के अधिकारी देसवाल को अतिरिक्त प्रभार के रूप में एनएसजी की अगुवाई करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने पिछले साल जुलाई में एनएसजी का नेतृत्व किया था जब उसके तत्कालीन प्रमुख सुदीप लखटकिया सेवानिवृत हुए थे और तब सिंह को नहीं नियुक्त किया गया था। देसवाल सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशक के रूप में उसकी भी अगुवाई कर चुके हैं। वह सीमा सुरक्षाबल और केंद्रीय रिजर्व पुलिस के प्रमुख का भी अतिरिक्त प्रभार संभाल चुके हैं। 


Pardeep

Related News