मंत्री जितेंद्र सिंह बोले- पूर्वोत्तर में विकास परियोजनाओं में मदद करेगा ISRO

punjabkesari.in Wednesday, Jun 09, 2021 - 08:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) उपग्रह इमेजिंग और अन्य अंतरिक्ष प्रौद्योगिकियों के इष्टतम उपयोग की पेशकश करके पूर्वोत्तर में विकास परियोजनाओं में सहायता करेगा। सिंह ने उत्तर पूर्व क्षेत्र विकास मंत्रालय एवं इसरो वैज्ञानिकों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पूर्वोत्तर के आठ में से छह राज्यों ने इसरो द्वारा क्रियान्वयन के लिए पहले ही अपने प्रस्ताव भेज दिए है, जबकि शेष दो, सिक्किम और असम भी जल्द ही अपने प्रस्ताव भेज देंगे

उन्होंने कहा कि इसरो अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के माध्यम से पूर्वोत्तर में विकास परियोजनाओं में सहायता करेगा। वह सभी आठ राज्यों में ढांचागत परियोजनाओं को बेहतर तरीके से पूरा करने के लिए उपग्रह इमेजिंग और अन्य अंतरिक्ष प्रौद्योगिकियों के इष्टतम उपयोग की पेशकश करके अपना योगदान देगा। सिंह ने बताया कि इसरो सभी आठ राज्यों में 221 स्थलों पर 67 परियोजनाओं की पहले ही निगरानी और जियो टैग कर रहा है।

उन्होंने कहा कि देश में पहली बार ऐसा हो रहा है, जब विकास परियोजनाओं के लिए डेटा साझा करने और मानचित्रण में इसरो की संस्थागत भागीदारी है और यह अन्य राज्यों के लिए भी एक मॉडल बन सकता है। मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने पिछले सात साल में जो बड़े काम किए हैं, उनमें एक यह है कि इसरो अब मुख्य रूप से उपग्रहों के प्रक्षेपण तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह विकास गतिविधियों में भी अपनी भूमिका लगातार बढ़ा रहा है और प्रधानमंत्री मोदी के भारत में बदलाव के मिशन में योगदान दे रहा है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News