इसरो प्रमुख एस. सोमनाथ और महाराष्ट्र से सांसद नवनीत राणा को मिली वीआईपी सुरक्षा

punjabkesari.in Friday, Apr 22, 2022 - 06:13 PM (IST)

नई दिल्लीः महाराष्ट्र से सांसद नवनीत राणा और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस. सोमनाथ को केंद्र सरकार ने केंद्रीय सशस्त्र बलों की ‘‘वीआईपी'' सुरक्षा मुहैया कराई है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय खुफिया एजेंसियों की अलग-अलग सिफारिशों को स्वीकार करने के बाद पिछले हफ्ते दोनों व्यक्तियों को यह सुरक्षा मुहैया किया, जिसमें उन्हें संभावित सुरक्षा खतरों के मद्देनजर अर्धसैनिक कमांडो की सशस्त्र सुरक्षा प्रदान करने का समर्थन किया गया था।

अधिकारियों ने कहा कि महाराष्ट्र की अमरावती सीट से लोकसभा सदस्य नवनीत राणा को 'वाई' श्रेणी की सुरक्षा मुहैया की गई है, जिसके तहत केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के लगभग तीन से चार सशस्त्र कमांडो उनकी सुरक्षा करेंगे। मुंबई पुलिस ने शुक्रवार को सांसद और उनके पति एवं विधायक रवि राणा को नोटिस जारी कर कानून-व्यवस्था की स्थिति को बाधित नहीं करने को कहा था क्योंकि वे 23 अप्रैल को यहां महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आवास के बाहर 'हनुमान चालीसा' का पाठ करने की योजना बना रहे हैं। समझा जाता है कि दंपती अनाधिकारिक रूप से भारतीय जनता पार्टी के समर्थक हैं। इसरो के अध्यक्ष एस. सोमनाथ को 'वाई प्लस' श्रेणी की सुरक्षा मुहैया की गई है।

अधिकारियों ने कहा कि रॉकेट वैज्ञानिक जब भी देश के किसी हिस्से की यात्रा करेंगे तो उनके साथ चौबीसों घंटे चार से छह सशस्त्र कमांडो होंगे। सीआईएसएफ को उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) और भूस्थैतिक उपग्रह प्रक्षेपण यान (जीएसएलवी) या जीएसएलवी एमके III को विकसित करने में अहम भूमिका निभाने वाले सोमनाथ को केंद्र सरकार ने इस साल जनवरी में इसरो प्रमुख नियुक्त किया था। इससे पहले वह विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News