इजरायली दूतावास धमाके का ईरान के जनरल सुलेमानी से कनेक्शन! लिफाफे ने खोले कई राज

punjabkesari.in Sunday, Jan 31, 2021 - 11:24 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  राजधानी दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास हुए बम धमाके के मामले में एक बाद एक नए खुलासे हो रहे हैं। हालांकि इस विस्‍फोट की जिम्‍मेदारी जैश-उल-हिंद नाम के एक संगठन ने ली है, इसके बावजूद पुलिस व सुरक्षा एजेंसियां आतंकी संगठन अल कायदा को भी शक के दायरे में रख रही है। विस्‍फोट के तार  ईरान के जनरल सुलेमानी से भी जोड़कर देखे जा रहे हैं। 

PunjabKesari
घटनास्थल से मिला था पत्र 
दरसअल इजरायली दूतावास के पास हुए धमाके के बाद जांच में जुटी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को घटनास्थल से पत्र मिला है जो इजरायली राजदूत को संबोधित किया गया और इसमें विस्फोट को ट्रेलर बताया गया। इस चिट्ठी में ईरानी सेना के कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी और ईरान के परमाणु वैज्ञानिक डॉ मोहसीन फ़ख़रीजदा का नाम लिखा है। पिछले साल अमेरिका ने एक ड्रोन हमले में जनरल कासिम सुलेमानी को बगदाद में मार दिया था। नवंबर में फ़ख़रीजदा की भी हत्या कर दी गई थी। 

PunjabKesari

सीसीटीवी फुटेज में भी मिले सुराग 
पत्र के अलावा घटनास्थल से मिले सीसीटीवी फुटेज और दिल्ली पुलिस की शुरुआती जांच में पता चला है कि विस्फोट से पहले दो संदिग्ध घटनास्थल पर आए थे। दिल्ली पुलिस ने कैब की पहचान कर ली है और चालक से पूछताछ कर दोनों संदिग्धों के बारे में जानकारी हासिल कर ली है। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पुलिस की जांच टीम ने यहां विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय (एफआरआरओ) से ईरानी नागरिकों के बारे में पूरी जानकारी मांगी है। पिछले एक महीने में जो भी ईरानी भारत आये हैं, उन सब की जानकारी मांगी गई है। राजधानी में इजरायली दूतावास के निकट शुक्रवार की शाम विस्फोट की घटना के बाद भारत ने इजरायल सरकार को आश्वासन दिया कि उनके दूतावास एवं उसके राजनयिकों की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी तथा दोषियों को पकड़ने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। 

PunjabKesari

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जताई चिंता
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इजरायल के विदेश मंत्री गैबी अश्केनाज़ी से बात की और उन्हें यह आश्वासन दिया। डॉ. जयशंकर ने यह भी कहा कि भारत सरकार ने इस घटना को बहुत गंभीरता से लिया है। बाद में विदेश सचिव हर्ष वर्द्धन श्रृंगला ने इजरायल के विदेश सचिव एलन उश्पित्ज़ से तथा विदेश मंत्रालय में सचिव संजय भट्टाचार्य ने भारत में इजरायल के राजदूत रॉन मल्का से बात की। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News