दिल्ली सरकार की नई पहल, घर पर आइसोलेट कोरोना मरीजों को मिलेगी योग क्लास की सुविधा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 11, 2022 - 01:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली सरकार घर पर ही पृथक-वास में रह रहे कोविड-19 के मरीजों के लिए बुधवार से ऑनलाइन योग कक्षाएं शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि इस पहल के तहत संक्रमितों को योग कक्षाओं में पंजीकरण कराने के लिए एक लिंक भेजा जाएगा। बुधवार से प्रशिक्षित प्रशिक्षक सुबह-शाम एक घंटे कक्षाएं देंगे।

हर कक्षा में 15 मरीज होंगे। इस दौरान प्रशिक्षक और मरीज एक-दूसरे से बात भी कर पाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि योग से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने घर पर ही पृथक-वास में रह रहे करीब 40,000 मरीजों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने की व्यवस्था की है।

हर रोज 5 क्लासेस होंगी
दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने बताया कि आज से योग क्लासेस शुरू होने जा रही है। इसके तहत होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीज अब घर पर बैठकर योगा कर सकेंगे। इंस्ट्रक्टर लोगों को योग सिखाएंगे। ये लोगों को वे योग कराएंगे, जो कोरोना से लड़ाई में मददगार साबित होंगे। हर रोज 5 क्लासेस होंगी। लोग अपने पास वक्त के हिसाब से उनमें जुड़ सकेंगे। एक इंस्ट्रक्टर सिर्फ एक बार में 10-15 लोगों को योग कराएगा। 

कैसे जुड़ पाएंगे योग क्लासेस से
दिल्ली सरकार आज होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को एक लिंक भेजेगी। इसमें कुल 8 स्लॉट होंगे होंगे। सुबह 6 बजे से 11 बजे तक 1-1 घंटे की 5 और शाम को 4 बजे से 7 बजे तक 3 क्लासेस लगेगी। मरीज को जो समय उचित लगे उसका चुनाव करना होगा। चुने गए समय पर वह हर रोज योगा कर पाएगा। योगा इंस्ट्रक्टर द्वारा लोगों को योग सिखाए जाएंगे। एक इंस्ट्रक्टर एक बार में सिर्फ 15 लोगों को ऑनलाइन योग सिखाएगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News