दक्षिण एशिया में आतंक फैलाने लिए अफगानिस्तान का इस्तेमाल कर रहा है इस्लामिक स्टेट

punjabkesari.in Monday, May 08, 2023 - 03:43 PM (IST)

जालंधरः आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने दक्षिण एशिया में अपना विस्तार पर एक बार फिर से काम करना शुरू कर दिया है। हाल ही में लीक हुए एक दस्तावेज के हवाले से एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि इस्लामिक स्टेट यूरोप, एशिया और संयुक्त राज्य अमरीका में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को संचालित करने और लक्षित करने के लिए अफगानिस्तान को अपने सुरक्षित आश्रय के रूप में उपयोग कर रहा है।

पेंटागन के लीक दस्तावेजों में हुआ खुलासा
हाल के दिनों में पाकिस्तान,अफगानिस्तान और भारत सहित दक्षिण एशिया में इस्लामिक स्टेट द्वारा घातक हमले इस क्षेत्र में आई.एस.आई.एस. की बढ़ती उपस्थिति का संकेत देते हैं। पेंटागन के लीक हुए मेमो के अनुसार, आई.एस.आई.एस. अफगानिस्तान में फिर से उभर रहा है और पूरे यूरोप, एशिया में हमलों की साजिश रच रहा है। दस्तावेजों में कहा गया है कि संयुक्त राज्य अमरीका के खिलाफ यह महत्वाकांक्षी साजिश कर रहा है। उसके निशाने पर चर्च, दूतावास और व्यापार केंद्र शामिल हैं।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ
विशेषज्ञों का मानना है कि अफगानिस्तान से अमरीकी नेतृत्व वाली नाटो सेना की वापसी ने इस्लामिक स्टेट को युद्धग्रस्त देश में अपने पदचिह्न मजबूत करने के लिए पर्याप्त जगह प्रदान की। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के अनुसार, इस्लामिक स्टेट एक वैश्विक सलाफी-जिहादी आंदोलन, एक धार्मिक राजनीतिक सुन्नी इस्लामवादी विचारधारा बनाना चाहता है। पिछले कुछ सालों से इसने दक्षिण एशिया में अपनी पैठ मजबूत की है और अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के लिए कई घातक हमले किए हैं।

एक यूएसआधारित थिंक टैंक  न्यूलाइन्स इंस्टीट्यूट का कहना है कि दक्षिण एशिया में आई.एस.आई.एस. खुरासान शाखा के लिए भर्ती करने से संबंधित है और इस प्रकार ऑनलाइन नेटवर्क और स्थानीय राजनीति का लाभ उठाकर सेल बनाने और छिटपुट हमले करने का प्रयास करता है।

श्रीलंका
इस संगठन को दाएश के नाम से भी जाना जाता है, जिसकी जड़ें इराक और सीरिया में हैं। इसकी स्थापना अबू मुसाब अल-जरकावी ने 1999 में की थी। आतंकवादी इस्लामी समूह जो सुन्नी इस्लाम के सलाफी जिहादी शाखा का अनुसरण करता है, ने 2014 में वैश्विक प्रसिद्धि प्राप्त की और तेजी से दक्षिण एशिया में अपना विस्तार करना शुरू किया। यही संगठन में 21 अप्रैल, 2019 को सुर्खियों में आ गया था जब श्रीलंका में लोग ईस्टर मना रहे थे और इस्लामिक स्टेट द्वारा आतंकवादी आत्मघाती बम विस्फोटों की एक श्रृंखला ने देश को हिलाकर रख दिया। कोलंबो शहर में तीन चर्चों और तीन लक्जरी होटलों में समन्वित हमले में 45 विदेशी नागरिकों सहित कुल 269 लोग मारे गए थे। हमले की चौथी बरसी पर श्रीलंकाई अभी भी न्याय और घातक ईस्टर बम विस्फोटों के जवाब की मांग कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News