क्या 'भारत जोड़ो यात्रा' पर आतंकी कर सकते हैं हमला? जम्मू-कश्मीर के डीजीपी ने दिया ये बड़ा अपडेट

punjabkesari.in Tuesday, Jan 17, 2023 - 08:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने मंगलवार को कहा कि राहुल गांधी की अगुवाई वाली कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा' के संभावित खतरे के संबंध में कोई सूचना नहीं है और यात्रा के केंद्र-शासित प्रदेश में पहुंचने पर उसे पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। सिंह ने श्रीनगर में संवाददाताओं से कहा, “यात्रा अगले एक से दो दिन में पंजाब से जम्मू में दाखिल होगी। कुछ दिनों तक यह जम्मू के अलग-अलग जिलों से गुजरेगी और फिर कश्मीर घाटी में प्रवेश करेगी।”

चार दिनों तक कश्मीर में रहेगी यात्रा
उन्होंने बताया, “यात्रा तीन से चार दिनों तक कश्मीर में रहेगी। हमने (सुरक्षा समीक्षा बैठक) में इस पर चर्चा की है। हमने क्षेत्रीय स्तर पर और जिला स्तर पर सुरक्षा के इंतजामों का जायजा लिया है। जो भी सुरक्षा उपाय किए जाने की जरूरत है, वे किए जाएंगे।” तमिलनाडु के कन्याकुमारी से सात सितंबर 2022 को शुरू हुई ‘भारत जोड़ो यात्रा' 30 जनवरी 2023 को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में समाप्त होगी, जहां राहुल राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। यह यात्रा अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा से होकर गुजर चुकी है और फिलहाल पंजाब में है।

जानें क्या बोले डीजीपी?
यह पूछे जाने पर कि क्या यात्रा को लेकर किसी तरह के खतरे की कोई सूचना है, सिंह ने कहा, “ऐसी कोई सूचना नहीं है।” जम्मू-कश्मीर में पैदल यात्रा की अनुमति दिए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यात्रा इस तरह से निकाली जाएगी कि लोगों को किसी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े। डीजीपी ने कहा, “यातायात और अन्य पहलुओं को ध्यान में रखकर यात्रा का माध्यम तय किया जाएगा। एक विशाल यात्रा लोगों के लिए असुविधा का कारण बन सकती है, क्योंकि सड़कें अवरुद्ध होने की आशंका रहती है। यह एक यात्रा है और इसे पैदल और वाहनों, दोनों माध्यम से निकाला जा रहा है।”

उन्होंने कहा, “जहां एक ही सड़क है, वहां हमारा प्रयास वाहनों के साथ यात्रा को आगे बढ़ाने का होगा, जबकि बाकी जगहों पर प्रतिभागियों को पैदल चलने की अनुमति दी जा सकती है।” सिंह ने जोर देकर कहा कि यात्रा को ‘सड़क की स्थिति के अलावा सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी निर्देशित किया जा सकता है।' वहीं, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) की जम्मू-कश्मीर प्रभारी रजनी पाटिल ने बताया कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 30 जनवरी को श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में ‘भारत जोड़ो यात्रा' की समाप्ति पर एक मेगा रैली आयोजित करने की अनुमति दे दी है।

पंजाब से लखनपुर में दाखिल होगी यात्रा 
उन्होंने कहा कि यात्रा बृहस्पतिवार शाम पंजाब से लखनपुर (जम्मू-कश्मीर) में दाखिल होगी। पाटिल ने बताया, “लखनपुर में रात्रि विश्राम के बाद राहुल की अगुवाई में यात्रा अगले दिन (20 जनवरी को) सुबह सात बजे कठुआ के हटली मोड़ से आगे बढ़ेगी।” उन्होंने कहा कि यात्रा 23 जनवरी को जम्मू पहुंचेगी। डीजीपी सिंह ने यह भी कहा कि घाटी में गणतंत्र दिवस समारोह को सुचारू रूप से मनाने के लिए सभी जरूरी उपाय किए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News