हिमालय में खोजे गए एक पौधे में पाया गया ऐसा कैमिकल जो कोविड-19 के इलाज में है मददगार

punjabkesari.in Monday, Jan 17, 2022 - 03:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत में इन दिनों कोविड 19 के केस लगातार बढ़ रहे हैं। फिलहाल कोरोना से लड़ने के लिए टीकाकरण को ही एकमात्र हथियार बताया जा रहा है, लेकिन बहुत जल्द एक ऐसी दवा आ सकती है जोकि कोविड 19 रोगियों को ठीक होने में काफी मदद करेगी।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी), मंडी और इंटरनेशनल सेंटर फार जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्नोलाजी (आइसीजीइबी) ने एक हैरान कर देने वाली बात कही है। शोधकर्ताओं ने हिमालय के एक पौधे की पंखुड़ियों में फाइटोकेमिकल्स की पहचान की है। इनका इस्तेमाल कोविड-19 संक्रमण के इलाज में किया जा सकता है।

शोध के दौरान यह पता लगाया गया है कि हिमालयी क्षेत्र में पाए जाने वाले रोडोडेंड्रोन अर्बोरियम की फाइटोकेमिकल युक्त पंखुड़ियां जिन्हें कि आमतौर पर 'बुरांश' कहा जाता है, इनमें एंटीवायरल गतिविधि और वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ने की क्षमता है।

आइआइटी मंडी के स्कूल आफ बेसिक साइंस की एसोसिएट प्रोफेसर श्याम कुमार मसाकपल्ली ने कहा‌ कि फिलहाल दुनिया भर में गैर-वैक्सीन दवाओं की खोज की जा रही है जोकि मानव शरीर के वायरल आक्रमण को रोक सकती हैं। ये दवाएं हमारे शरीर में वायरस को प्रवेश होने से रोकती हैं। हिमालयी बुरांश पौधे की पंखुड़ियों में तमाम खासियतें मौजूद है। अगर इनका सेवन किया जाता है तो इसका रोगी को काफी फायदा होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News