क्या कोविड-19 का पड़ रहा आपके मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव?, ऐसे जानें एक्सपर्ट्स की राय

punjabkesari.in Friday, Aug 13, 2021 - 05:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हम सब को पता है कि कोविड-19 का इससे ग्रस्त व्यक्ति के स्वास्थ्य पर कितना बुरा प्रभाव पड़ता है, लेकिन अभी भी लोगों को यह साफ नहीं हो पाया है कि यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है? कोरोना से ठीक होने के बाद भी एक मरीज पर इसका क्या प्रभाव हो सकता है इसको लेकर नेशनल इंटीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ और न्यूरोसाइंस (NIMHANS) में एक रिपोर्ट पब्लिश की गई है जिसमें यह बताया गया है कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी मरीज में कोविड को लेकर चिंता, बेचैनी, घबराहट, तनाव, नींद की कमी, भूख में कमी, खराब एकाग्रता, उदास महसूस करना और डर महसूस करना आदि कुछ भयानक प्रभाव देखे जा रहे हैं।

इसके अलावा जिन लोगों ने किसी अपने को खो दिया है या जो लोग इस बीमारी से उबरने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें इस पीड़ा को स्वीकार करने और इससे प्रभावी ढंग से निपटने के लिए उचित सहायता की आवश्यकता की जरूरत है। इसी बात पर ध्यान देते हुए एक ऑनलाइन इवेंट का आयोजन किया गया है जिसमें आर्टिस्ट/म्यूजिशियन और सम्मानित क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट रमन नेगी और लिसुन की चीफ मैडिकल ऑफिसर डॉ प्रीति सिंह बताएंगी कि कोविड-19 मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है, इसके लक्षण क्या हैं और हम उन्हें कैसे हल करना शुरू कर सकते हैं।

यह इवेंट 14 अगस्त 2021 को शाम 5 से 6 बजे के बीच आयोजित किया गया है और इसकी बुकिंग्स ऑनलाइन शुरू हो गई हैं। इस इवेंट के लिए आप टाउंसक्रिप्ट वेबसाइट के जरिए रजिस्टर कर सकते हैं। जानकरी के लिए बता दें कि लिसुन एक टेक्नोलॉजी एनेबल्ड मैंटल हैल्थ एंड इमोशनल वैलनेस स्टार्टअप कंपनी है जोकि लोगों को उनकी मानसिक स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने में सहायता करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News