ईरान ने भारत को दिया एक और झटका, चाबहार के बाद अब फरज़ाद बी परियोजना से किया बाहर

punjabkesari.in Thursday, Jul 16, 2020 - 08:05 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत ने आज कहा कि ईरान ने फरज़ाद बी गैस परियोजना में भारतीय तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम को भविष्य में किसी उचित समय पर शामिल करने की सूचना दी है हालांकि चाबहार बंदरगाह से ज़ाहेदान तक रेल लिंक परियोजना में भारतीय कंपनी अभी तक शामिल है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने यहां नियमित ब्रीफिंग में कहा कि चाबहार बंदरगाह और चाबहार ज़ाहेदान रेल परियोजना को लेकर कई रिपोर्टें आईं हैं।
PunjabKesari
चाबहार भारत की 2003 की प्रतिबद्धता है जो 2016 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ईरान यात्रा के दौरान पूर्णत: परिचालित हो गई। प्रतिबंधों के कारण उसमें कई दिक्कतें पेश आयीं लेकिन इस परियोजना में उल्लेखनीय प्रगति हुई। वर्ष 2018 से एक भारतीय कंपनी बंदरगाह का संचालन कर रही है। तब से कुल 82 पोतों से माल की आवाजाही हुई है जिनमें से 52 गत एक वर्ष में संचालित हुए हैं। बंदरगाह से 12 लाख टन माल और 8200 कंटेनरों की ढुलाई हुई है। इस बंदरगाह की क्षमता विस्तार का काम चल रहा है ताकि अफगानिस्तान एवं मध्य एशिया तक अधिक माल पहुंचाया जा सके।
PunjabKesari
प्रवक्ता ने कहा कि प्रस्तावित रेल परियोजना के लिए इरकान को चुना गया था। इरकॉन ईरान के रेल मंत्रालय की कंपनी सीडीटीआईसी के साथ काम रही है। इरकॉन ने साइट निरीक्षण और व्यावहार्यता रिपोटर् पूरी कर दी है। इसके बाद वित्तीय चुनौतियों पर चर्चा भी हुई है। भारत ईरान संयुक्त आयोग की 19वीं बैठक में इस बारे में चर्चा हुई थी। ईरान को अपनी ओर से तकनीकी एवं वित्तीय मुद्दों पर विचार के लिए एक संस्था को इसके लिए नामित करना था।
PunjabKesari
श्रीवास्तव ने कहा कि फरज़ाद बी गैस कुएं के उत्खनन को लेकर भी रिपोर्टें आईं हैं जिसमें ओएनजीसी शामिल था। द्विपक्षीय सहयोग के बारे में विचार के दौरान ईरान ने नीतिगत बदलाव किया है और इस साल जनवरी में भारत को सूचित किया गया कि आने वाले दिनों में ईरान तेल कुएं को स्वयं विकसित करेगा और भारत को बाद में समुचित समय पर शामिल करेगा। इस मुद्दे पर दोनों देशों के बीच बातचीत जारी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News