इकबाल मिर्ची मामला: DHFL के CMD कपिल वधावन को ED ने किया गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Jan 27, 2020 - 09:49 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मारे जा चुके गैंगस्टर इकबाल मिर्ची और अन्य के खिलाफ अपनी धनशोधन जांच के संबंध में दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (डीएचएफएल) के सीएमडी कपिल वधावन को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि 46 वर्षीय वधावन को धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत गिरफ्तार किया गया है क्योंकि वह कथित तौर पर जांच में सहयोग नहीं कर रहा था और एजेंसी को दिए गए उसके बयान ‘‘अविश्वसनीय'' थे। वधावन से यहां बल्लार्ड एस्टेट स्थित एजेंसी के कार्यालय में दिन में पूछताछ की गई। विगत में भी उससे दो बार पूछताछ की गई थी।

वधावन को यहां स्थित विशेष धनशोधन रोकथाम अधिनियम अदालत ने 29 जनवरी तक के लिए ईडी की हिरासत में भेजा है। मामला मिर्ची की मुंबई स्थित संपत्तियों से जुड़ा है और इस तरह की तीन संपत्तियां वधावन बंधुओं-कपिल और धीरज से जुड़ी कंपनी सनब्लिंक को बेची गई थीं। एजेंसी का आरोप है कि कपिल वधावन ने डीएचएफएल से पैसे को मुखौटा कंपनियों को ‘‘भेज'' दिया और बाद में संदिग्ध कंपनियां डीएचएफएल से मिले कर्ज के कथित हेरफेर को ‘‘छिपाने'' के लिए सनब्लिंक रिअल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिल गईं।

ईडी ने आरोप लगाया कि डीएचएफएल के सीएमडी के रूप में कपिल वधावन और अन्य ने सनब्लिंक को ‘‘जानबूझकर'' बनाया, ताकि मिर्ची परिवार से खरीदी गई संपत्तियों से जुड़ी धन संबंधी चीजों का स्पष्ट रूप से पता न चल पाए। एजेंसी ने मुंबई में महंगी संपत्तियों की खरीद और बिक्री में कथित अवैध लेन-देन को लेकर धनशोधन संबंधी आरोपों की जांच के सिलसिले में मिर्ची उर्फ इकबाल मेमन, उसके परिवार और अन्य के खिलाफ आपराधिक मामला दायर किया है। मिर्ची की लंदन में 2013 में मौत हो गई थी। उसे मादक पदार्थों की तस्करी और रंगदारी के मामलों में वैश्विक आतंकी दाउद इब्राहीम का दायां हाथ माना जाता था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News