INX मीडिया केस: ED ने तिहाड़ जेल में बंद पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदम्बरम को किया गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 12:52 PM (IST)

नई दिल्ली: आईएनएक्स मीडिया धन शोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी. चिदंबरम को तिहाड़ जेल में पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों का एक दल बुधवार सुबह ही उनसे पूछताछ करने तिहाड़ जेल पहुंचा था। अधिकारियों ने बताया कि यहां एक स्थानीय अदालत के मंगलवार को केन्द्रीय जांच एजेंसी को मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता से पूछताछ करने की अनुमति देने के बाद प्रवर्तन निदेशालय की जांच टीम तिहाड़ जेल पहुंची। 

PunjabKesari

अदालत ने मंगलवार को ईडी को आवश्यकता पडऩे पर चिदंबरम को गिरफ्तार करने की अनुमति भी दे दी थी। केन्द्रीय जांच एजेंसी के जांचकर्ता सुबह करीब सवा आठ बजे उनसे पूछताछ करने पहुंचे थे। वे करीब दो घंटे तक परिसर में मौजूद थे। उन्होंने चिदंबरम से पूछताछ की और धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत उन्हें गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने बताया कि केन्द्रीय एजेंसी अब अदालत से उनको फिर से हिरासत में लेने की मांग करेगी। चिदंबरम की पत्नी नलिनी और बेटे कार्ति भी तिहाड़ जेल परिसर पहुंचते देखे गए थे। कांग्रेस नेता करीब 55 दिन सीबीआई और न्यायिक हिरासत में बिता चुके हैं। 

PunjabKesari

21 अगस्त को उन्हें इस मामले में गिरफ्तार किया गया था। 74 वर्षीय चिदंबरम 2004 से 2014 तक संप्रग-1 और संप्रग-2 सरकारों के दौरान केंद्रीय वित्त और गृह मंत्री थे। वित्त मंत्री के रूप में चिदंबरम के कार्यकाल के दौरान 2007 में 305 करोड़ रुपये का विदेशी धन प्राप्त करने के लिए आईएनएक्स मीडिया समूह को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी में अनियमितता बरतने का आरोप लगाते हुए सीबीआई ने 15 मई, 2017 को एक प्राथमिकी दर्ज की थी। इसके बाद, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 2017 में इस संबंध में धन शोधन का मामला दर्ज किया था। इस मामले में कार्ती भी आरोपी हैं और सीबीआई ने उन्हें गिरफ्तार किया था। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News