स्वयंभू बाबा नित्यानंद के खिलाफ इंटरपोल का ब्लू कॉर्नर नोटिस

punjabkesari.in Wednesday, Jan 22, 2020 - 05:13 PM (IST)

अहमदाबाद: इंटरपोल ने स्वयंभू बाबा नित्यानंद का पता लगाने में मदद करने के लिए ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया है। गुजरात पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। कर्नाटक में नित्यानंद के खिलाफ बलात्कार का एक मामला दर्ज किए जाने के बाद पिछले वर्ष वह भारत से भाग गया था। राज्य पुलिस ने यहां नित्यानंद के आश्रम से दो लड़कियों के लापता होने के बाद पिछले वर्ष नवम्बर में उसके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी के सिलसिले में एक स्थानीय अदालत में दायर एक आरोप पत्र में इस कदम का खुलासा किया है। 

PunjabKesari
पुलिस उपाधीक्षक के टी कामरिया ने कहा,‘इंटरपोल ने इस महीने विवादास्पद स्वयंभू बाबा के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया है।' पुलिस ने बताया कि वे इस पर काम कर रहे थे कि अब उसके खिलाफ इंटरपोल द्वारा रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जाए। एक आपराधिक जांच के सिलसिले में एक व्यक्ति का पता लगाने या उसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया जाता है जबकि रेड कॉर्नर नोटिस एक वांछित व्यक्ति की गिरफ्तारी के लिए जारी किया जाता है।
PunjabKesari
ब्लू कॉर्नर नोटिस क्या है?
इंटरपोल अपने सदस्य देशों के अपराधियों के खिलाफ अलग-अलग नोटिस जारी करता है जैसे-रेड कॉर्नर, ब्लू , ब्लैक, पर्पल, ऑरेंज और यलो कॉर्नर नोटिस। ब्लू कॉर्नर नोटिस भगोड़े अपराधी की तलाश के लिए जारी किया जाता है। ऐसा फरार अपराधी जिसकी पहचान हो चुकी हो या न हुई हो या फिर आपराधिक कानून का उल्लंघन करता पाया गया हो।

PunjabKesari
उल्लेखनीय है कि उसके एक पूर्व भक्त ने आरोप लगाया कि उसके चार बच्चों को नित्यानंद के आश्रम ने जबरदस्ती कर्नाटक स्थित आश्रम में कैद कर रखा है। हालांकि, दो बेटियों ने फेसबुक पर एक वीडियो भी जारी कर कहा था कि वह अपनी मर्जी से आश्रम में रह रही हैं और पिता उन्हें आश्रम से हटाना चाहते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News