डिजिटल मंचों पर मनाया जाएगा ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’, PM मोदी करेंगे देश को संबोधित

punjabkesari.in Sunday, Jun 21, 2020 - 05:38 AM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना के विश्वव्यापी संकट के बीच अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरी दुनिया में आज मनाया जाएगा। ऐसा पहली बार होगा जब सार्वजनिक स्थलों की जगह सामूहिक योग दिवस मनाने की जगह लोग अपने-अपने घरों में रहकर अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे। आज योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित भी करेंगे। कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 6 बजकर 15 मिनट से ही हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश डीडी नेशनल, डीडी न्यूज और ऑल इंडिया रेडियो पर प्रसारित होगा।
PunjabKesari
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 का आयोजन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर होगा। इस बार के अंतराष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'घर पर योग-परिवार के साथ योग' है। विदेश में स्थापित भारतीय मिशन भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए दुनिया से कनेक्ट होंगे। लोग अपने-अपने घरों में योग करेंगे।

आयुष मंत्रालय ने की लोगों से शामिल होने की अपील
6वें अतंरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयुष मंत्रालय ने लोगों से मिशन से जुड़ने की अपील भी की है। मंत्रालय की ओर से #MyLifeMyYoga हैशटैग भी चलाया गया है। लोगों से कहा गया है कि वे इस हैशटैग के साथ वीडियो अपलोड करें।

रिकॉर्ड, अपलोड एंड टैग: आयुष मंत्रालय
वीडियो अपलोड करने के लिए एक वेबसाइट भी सार्वजनिक की गई है। लोग योग करते हुए वीडियो को mylifemyyoga2020.com/home पर वीडियो भी साझा कर सकते हैं। आयुष मंत्रालय की ओर से लोगों को योग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों से #IdoYogaatHome और #YogaDay हैशटैग से ट्वीट करने का आग्रह भी किया गया है। 

योग दिवस पर आप 3 मिनट का योग करते हुए वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। इसके लिए पहले योग करते हुए वीडियो रिकॉर्ड करें, अपलोड करें और #mygovindia और #pibindia को टैग करते हुए #MyLifeMyYoga से पोस्ट करें। 

21 जून 2015 को मनाया गया था पहला विश्व योग दिवस
योग में पूरी दुनिया का विश्वगुरु बनने वाले भारत देश में पहला विश्व योग दिवस 21 जून 2015 को नई दिल्ली के राजपथ में मनाया गया था। आंकड़ों की मानें तो इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में करीब 35,985 लोगों ने एक साथ 35 मिनट तक तकरीबन 21 प्रकार के अलग-अलग योगासनों को किया गया था।

फिलहाल भारत आज पूरी दुनिया का विश्व गुरु बन चुका है। योग पर ऐसी कई सारी रिसर्च भी हो चुकी हैं, जिनमें इस बात का दावा किया जा चुका है कि कई प्रकार की गंभीर बीमारियों और उसके जोखिम से बचे रहने के लिए योग सक्रिय रूप से फायदा पहुंचाता है। इसलिए अपनी दिनचर्या में आप भी योग को शामिल करें। योग करें! स्वस्थ रहें! खुशहाल जिंदगी जिएं! 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News