रूसी बमबारी के बीच भारतीय छात्र बोले- ये हमारा आखिरी वीडियो, कुछ हुआ तो मोदी सरकार इसकी जिम्मेदार...

punjabkesari.in Saturday, Mar 05, 2022 - 05:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क: यूक्रेन पर रूस के हमले लगातार तेज होते जा रहे हैं। रूस के हमले के बीच अब भी कई भारतीय छात्र यूक्रेन के अलग-अलग इलाकों में फंसे हुए हैं। जिन्हें लगातार परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और वो सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं। इसी बीच सूमी में फंसे भारतीय छात्रों ने एक वीडियो जारी करते हुए कहा कि ये उनका आखिरी वीडियो है अगर उन्हें कुछ हुआ तो इसके पीछे मोदी सरकार और दूतावास जिम्मेदार होगा।

VIDEO: Indian students at Sumy State University says this is their last video as they head to Mariupol, which is 600 km away. Russia has announced ceasefire in 2 cities. They say if anything happens to them govt and Indian embassy are responsible @DeccanHerald pic.twitter.com/i2S5sI01VB

— Shemin (@shemin_joy) March 5, 2022


इस वीडियो में सूमी स्टेट यूनिवर्सिटी में फंसे भारत सरकार से गुहार लगाते हुए कह रहे हैं कि यह उनका आखिरी वीडियो है क्योंकि वे मारियुपोल जा रहे हैं, जो कि 600 किमी दूर है। रूस ने 2 शहरों में संघर्ष विराम की घोषणा की है। उनका कहना है कि अगर उन्हें कुछ होता है तो मोदी सरकार और भारतीय दूतावास जिम्मेदार होगा। वहीं इसी पहले एयर एशिया इंडिया की एक निकासी उड़ान शनिवार तड़के यूक्रेन से सुरक्षित निकाले गए 170 भारतीयों को लेकर रोमानिया के सोकेवा से दिल्ली पहुंची। विमानन कंपनी के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से चलाए जा रहे ‘ऑपरेशन गंगा' के तहत यह एयर एशिया इंडिया द्वारा संचालित पहली निकासी उड़ान थी। अधिकारी ने बताया कि एयर एशिया इंडिया का एक विमान रोमानिया के सोकेवा से दुबई होते हुए शनिवार तड़के चार बजे 170 भारतीयों को लेकर दिल्ली हवाईअड्डे पर उतरा। 

यूक्रेन संकट पर विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान
वहीं भारत ने शनिवार को कहा कि वह युद्धग्रस्त यूक्रेन के पूर्वी शहर सूमी में फंसे भारतीयों को लेकर ‘काफी चिंतित' है, साथ ही विविध माध्यमों से रूस एवं यूक्रेन दोनों से तत्काल संघर्षविराम करने को कहा है, ताकि संघर्ष वाले इलाकों से लोगों को सुरक्षित निकाला जा सके । विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अपने बयान में कहा कि छात्रों को सुरक्षा संबंधी एहतियात बरतने, आश्रय स्थल के अंदर रहने तथा अनावश्यक खतरा मोल न लेने को कहा गया है। बागची ने शुक्रवार को कहा था कि सूमी में करीब 700 भारतीय फंसे हुए हैं।

प्रवक्ता ने शनिवार को ट्वीट किया, ‘‘यूक्रेन के सूमी में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर (भारत) काफी चिंतित है। रूस और यूक्रेन की सरकारों को विविध माध्यमों से पुरजोर तरीके से तत्काल संघर्षविराम के लिए (भारत ने) कहा है, ताकि हमारे छात्रों को सुरक्षित गलियारा मिल सके।'' उन्होंने कहा, ‘‘हमने अपने छात्रों से सुरक्षा संबंधी एहतियात बरतने, आश्रय स्थल के अंदर रहने तथा अनावश्यक खतरा (मोल) न लेने को कहा है।'' 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News