Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध, ऑपरेशन गंगा.. आखिर क्यों PM मोदी से ज्यादा लोगों को आ रही सुषमा स्वराज की याद?

punjabkesari.in Friday, Mar 04, 2022 - 01:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि युद्धग्रस्त यूक्रेन से भारतीयों की निकासी के ‘आपरेशन गंगा' अभियान के तहत भारतीयों को वापस लाने के वास्ते अगले 24 घंटों के लिए 18 उड़ानें निर्धारित की गई हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने संवाददाताओं को बताया कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के ऑपरेशन गंगा अभियान की गति लगातार तेज हो रही है।  इस बीच दिवंगत पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है जिसमें वह यमन युद्ध के दौरान भारतीय लोगों को निकालने के देश के प्रयासों का जिक्र कर रही हैं। यूक्रेन की राजधानी कीव के उपर रूसी फाइटर प्लेन मंडरा रहे हैं, जगह-जगह बमबारी हो रही है। ऐसे में कई भारतीय छात्र पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को याद कर रहे हैं। 

At least in Sushma Swaraj days, the MEA used to take care of these things in time. Under the current MEA, the priority is more on throwing tantrums about people criticizing Modi, and keeping an eye on Indians abroad protesting against Modi

Not this absolutely basic job. https://t.co/N51DiHCFDX

— Gaurav Sabnis 🇮🇳🇺🇸 (@gauravsabnis) February 24, 2022


सुषमा स्वराज ने की थी 90 हजार भारतीयों की मदद
सुषमा स्वराज के कार्यकाल में एक ट्वीट पर भारत का जहाज विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने पहुंच जाता था। लोगों उनका काम करने का तरीका काफी पसंद आता रहा है. साल 2014 से 19 तक विदेश मंत्री के पद पर रहीं सुषमा ने देश के लिए विदेश मंत्री की एक अलग छवी बनाई थी. अपने पांच वर्षों के कार्यकाल में सुषमा स्वराज ने 186 देशों में 90 हजार से अधिक भारतीयों तक मदद पहुंचाई थी। भारतीय नागरिकों को वापस ला रहे एअर इंडिया के विमान में सिंधिया की मौजूदगी ने उस सद्भावना की याद दिला दी, जो कभी सुषमा स्वराज की विशेषता होती थी और जिन्होंने सोशल मीडिया पर उनकी मदद करने की अपनी यह उदार सद्भावना जताते हुए हर एक को यह अनुभव कराती थीं कि वे सब एक ही परिवार के सदस्य हैं। सोशल मीडिया पर भारतीय यूजर जिस तरह सुषमा स्वराज को याद कर रहे हैं उसे देखकर साफ नजर आ रहा है सभी को सुषमा स्वराज के काम करने का तरीका काफी पसंद था।  

Sometimes you do miss Sushma Swaraj. https://t.co/o8OTBLRKAz

— indistinct chatter (@herlazyness) February 24, 2022


यूक्रेन से 17,000 भारतीयों को अभी तक निकाला गया
उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र सरकार की ओर से दाखिल उस प्रतिवेदन पर शुक्रवार को गौर किया, जिसमें उसने कहा है कि युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे 17,000 भारतीयों को अभी तक वहां से निकाला जा चुका है। प्रधान न्यायाधीश एनवी रमण, न्यायमूर्ति ए. एस. बोपन्ना और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की पीठ ने अटॉर्नी जनरल के. के. वेणुगोपाल के बेंगलुरु निवासी फातिमा अहाना और कई अन्य मेडिकल छात्रों को निकालने के लिए किए गए व्यक्तिगत प्रयासों की सराहना की। रूस की 24 फरवरी को सैन्य कार्रवाई शुरू होने के बाद ये लोग रोमानिया सीमा के पास फंसे हुए थे। वेणुगोपाल ने पीठ को बताया कि युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे 17,000 भारतीयों को अभी तक वहां से निकाला जा चुका है। पीठ ने कहा, ‘‘ हम केन्द्र द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना करते हैं। अभी उस पर कुछ नहीं कह रहे हैं, लेकिन हम चिंतित भी हैं।'' 

यूक्रेन में स्थिति की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री कर रहे हैं उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक
यूक्रेन में जारी रूसी सैन्य कार्रवाई और वहां से भारतीयों की सुरक्षित निकासी के लिए चलाए जा रहे अभियान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को एक और उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक कर रहे हैं। आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और प्रधानमंत्री कार्यालय के शीर्ष अधिकारी मौजूद हैं। सूत्रों ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री यूक्रेन से संबंधित स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं।'' यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब रूसी बलों ने यूक्रेन के एनेर्होदर शहर में हमले तेज कर दिए हैं और इसी क्रम में यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हुई गोलाबारी के बाद आग लग गई है। संयंत्र में आग लगने के बाद वहां से विकिरण फैलने का खतरा पैदा हो गया है। इस बीच, भारतीयों को यूक्रेन से निकालने के प्रयासों को और तेज कर दिया गया है। भारतीय वायुसेना के सी-17 विमान भी भारतीयों को वहां से सुरक्षित निकालने के लिए चलाए जा रहे ‘‘ऑपरेशन गंगा'' में शामिल किए गए हैं। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News