चीन के पाले में नहीं है नेपाल, भारत से ही रहेंगे अच्छे संबंध: पूर्व PM भट्टाराई

punjabkesari.in Wednesday, Mar 03, 2021 - 10:58 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री बाबूराम भट्टराई के मुताबिक भारत और नेपाल के रिश्ते ऐतिहासिक और सांस्कृतिक हैं। भारत का स्थान कोई नहीं ले सकता। उन्होंने कहा कि भारत में कुछ लोगों की यह धारणा गलत है कि नेपाल पूरी तरह से चीन के पाले में चला गया है। नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री का बयान उस वक्त आया है जब नेपाल में राजनीतिक उठापटक मचा हुआ है और नेपाल पर चीन की तरफ झुकने के आरोप लग रहे हैं।

भट्टराई ने एक सवाल के जवाब में कहा- दिल्ली में कुछ लोग सोचते हैं कि नेपाल पूरी तरह चीन की तरफ झुक गया है या उसके पाले में चला गया है। यह सही नजरिया नहीं है। ऐतिहासिक तौर पर तो हम भारत के ही करीब हैं। चीन भी हमारा दोस्त है, लेकिन उनसे हमारी नजदीकियां इसलिए भी ज्यादा नहीं हैं क्योंकि वो हिमालय के दूसरी तरफ हैं।

भारत और नेपाल के बीच तनावपूर्ण रिश्तों पर भट्टराई ने कहा- दोनों देशों के बीच हाईलेवल बातचीत नहीं हो पा रही है। भाजपा 2014 में सत्ता में आई। करीब-करीब इसी वक्त नेपाल में डेमोक्रेसी की शुरुआत हुई। मैं ये मानता हूं कि अगर उच्च स्तरीय बातचीत हुई तो रिश्ते सामान्य किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत से बनते बिगड़ते रिश्तों का सबसे बड़ा नुकसान नेपाली जनता को है। उन्होंने दोनों देशों को वार्ता के माध्यम से समस्याएं सुलझाने की अपील की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News