बस ड्राइवरों को निर्देश, बगल की सीट पर बैठी महिलाओं से न करें बात

punjabkesari.in Wednesday, Feb 19, 2020 - 01:21 PM (IST)

चेन्नैः कोयंबटूर में सरकारी बसों के ड्राइवरों के लिए नए नियम बनाए गए हैं और उनके निर्देश जारी किया गया है कि इनका सख्ती से पालन भी किया जाए। ड्राइवर इन नए नियमों को लेकर हैरत में हैं। तमिलनाडु स्टेट ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (TNSTC), कोयंबटूर ने ड्राइवरों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि वे उनकी बगल की सीट में बैठी महिलाओं से बातचीत न करें। दरअसल, शिकायतें मिल रही थीं कि बातचीत की वजह से ड्राइवरों का ध्यान भटकता है। इन शिकायतों के बाद 19 जनवरी को यह चेतावनी देते हुए सर्कुलर जारी किया गया कि जो भी अब ड्राइवर नियम तोड़ता हुआ पाया गया उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

 

TNSTC के एक अधिकारी ने कहा कि गाड़ी चलाते वक्त बातचीत के कारण ध्यान बंट जाता है। ऐसे में दुर्घटना की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए ये निर्देश जारी किए गए हैं। अधिकारी ने कहा कि कई बार ऐसा हुआ है कि कंडक्टर ड्राइवरों को गाड़ी रोकने के लिए आवाज लगाता रहता है और लेकिन बस चालक अपनी बगल की सीट पर बैठी सवारी से बातचीत में मग्न रहता है। और समय से गाड़ी नहीं रोकते। बातचीत में ड्राइवर इतने डूब जाते हैं कि उनको ख्याल भी नहीं रहता कि वो किस स्टॉप पर गाड़ी रोकनी थी। वहीं इन नए नियमों पर ड्राइवरों का कहना है कि यदि महिलाओं से बातचीत करने में दिक्कत है तो बैठने का पूरा तरीका ही बदल देना चाहिए।

 

कुछ महिला सवारियों का कहना है कि यदि सरकार को हमारी सेफ्टी और कम्फर्ट की चिंता है तो और बसे चलवाई जाएं, खास तौर पर एसी बसों की संख्या बढ़ाई जाए जिसमें ज्यादा सीटें हों। TNSTC के एक ड्राइवर के मुताबिक पहले भी ऐसे नियम बनाए गए थे जिसमें कंडक्टरों को आगे की सीट पर बैठने से मना किया गया था। हालांकि ड्राइवरों का कहना था कि रात में कोई साथ में न होने की वजह से उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ा, ऐसे में यह नियम फिर बदल दिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News