भारतीय सेना की और बढ़ी ताकत, स्वदेशी टैंक अर्जुन मार्क 1-ए का सफल परीक्षण

punjabkesari.in Tuesday, Dec 08, 2020 - 11:14 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय सेना और डीआरडीओ ने संयुक्त रूप से पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में एक बार फिर देश में निर्मित उन्नत युद्धक टैंक अर्जुन मार्क-1ए का परीक्षण किया है। परीक्षण के दौरान कुछ राउंड फायर किए गए। सेना के महानिदेशक जनरल बख्तरबंद कोर लेफ्टिनेंट जनरल एमजेएस कहलोन मौजूद रहे। 

परीक्षण में टैंक अपने सभी मानकों पर खरा उतरा है। अब इसके सेना में शामिल होने का मार्ग प्रशस्त हो गया। सेना की दो टैंक रेजिमेंट के पुराने टैंक इससे बदले जाएंगे। सेना में हंटर किलर के नाम से प्रसिद्ध 118 टैंक खरीदने का ऑर्डर मार्च में तैयार किया गया था, लेकिन सेना ने इसमें कुछ सुधार करने की मांग की थी। इसके बाद डीआरडीओ ने करीब 14 नए फीचर्स को टैंक में शामिल किया था।

केमिकल अटैक से बचाने के विशेष तरह के सेंसर 
इसके बाद डीआरडीओ ने टैंक में चार सुधार किए। अब इसमें फायर पावर क्षमता को काफी बढ़ाया गया है। नई तकनीक का ट्रांसमिशन सिस्टम लगाया गया है। यह अपने लक्ष्य को खुद तलाशने में सक्षम है। टैंक में कमांडर,गनर,लोडर व चालक का क्रू होगा। यह टैंक युद्धक्षेत्र में बिछाई गई माइंस को साफ करते हुए आसानी से आगे बढ़ सकेगा। केमिकल अटैक से बचाने के के लिए विशेष तरह के सेंसर लगे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News