रूसी MI-17 की जगह लेंगे स्वदेशी हेलीकॉप्टर, पलक झपकते ही मचाएगा तबाही...जानिए इनकी खासियत

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2023 - 08:49 AM (IST)

नेशनल डेस्क: रूसी हेलीकॉप्टर MI-17 के बेड़े को अगले 8 से 10 सालों में सेना से पूरी तरह हटा दिया जाएगा और उनका स्थान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के घरेलू मीडियम लिफ्ट हैलिकॉप्टर ले लेंगे। HAL के अधिकारियों के अनुसार 2028 तक MI-17 को पूरी तरह सेना से हटा दिया जाएगा।

 

इंडियन एक्सप्रैस ने अपनी रिपोर्ट में HAL के एयरोडायनामिक्स डिजाइन के मुख्य प्रबंधक अब्दुल राशिद ताजर के हवाले से बताया कि भविष्य के स्वदेशी मल्टी रोल हेलीकॉप्टर का डिजाइन तैयार है। अब इसके निर्माण के लिए फंडिंग और सुरक्षा मंजूरी का इंतजार है। इसका पहला प्रोटोटाइप मॉडल सी.सी.एस. की मंजूरी मिलने के 4 साल में आ जाएगा। इस तरह से इसका परीक्षण प्रमाणपत्र भी अगले 4 वर्ष में तैयार हो जाएगा। यदि स्वीकृति मिल जाती है तो अगले 8 साल में हम MI-17 की जगह स्वदेशी हैलिकॉप्टर देखेंगे।

 

300 करोड़ होगी कीमत

HAL के नए हैलिकॉप्टर की कीमत 300 करोड़ रुपए होगी। HAL को आशा है कि उसे कम से कम 500 हैलिकॉप्टर के निर्माण का ऑर्डर मिल सकता है।

 

250 MI-17 हैं वायुसेना के पास

इस समय वायसेना के बेड़े में 250 MI-17 हैलिकॉप्टर हैं। हर MI-17 हेलीकॉप्टर में 30 जवान और कार्गो ले जाने की क्षमता होती है। इसका उपयोग हवाई हमले, एयर ट्रांसपोर्ट, रसद पहुंचाने, तलाशी व बचाव अभियानों तथा राहत अभियानों में किया जाता है। यह 4500 किलोग्राम तक वजन ले जाने में सक्षम है।

 

फ्रांस का सहयोग

फ्रांस की कंपनी सैफरान हैलिकॉटर इंजन HAL मिलकर इस हेलीकॉप्टर को बना रही हैं। दोनों के बीच संयुक्त उपक्रम का समझौता हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News