अमेरिका में भारतीय मूल की लड़की ने बनाया सोशल डिस्टेंसिंग डिवाइस, लोग कर रहे तारीफ

punjabkesari.in Thursday, Aug 27, 2020 - 09:09 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पूरी दुनिया कोरोना महामारी से परेशान है और इससे बचने के लिए ज्यादातर लोग विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं। WHO  ने कोरोना से बचने के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश दिए हैं लेकिन इस बात का कैसे पता लगाया जाए कि आप किसी से 6 फीट की दूरी पर ही खड़े हैं। इसी को आधार मानते हुए 15 वर्षीय भारतीय मूल की नेहा शुक्ला ने एक सोशल डिस्टेंसिंग डिवाइस तैयार किया है।

नेहा ने डिवाइस गर्ल्स फिद इंपैक्ट नाम के एक ऑनलाइन आंत्रेप्रोन्योरिशिप प्रशिक्षण संस्थान की मदद से बनाया है। इसे खास तौर पर लड़कियों के लिए बनाया गया है। नेहा शुक्ला ने बताया कि वो कोरोना से लड़ने के लिए कुछ करना चाहती थीं, इसलिए उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग डिवाइस का आविष्कार किया। यह डिवाइस अल्ट्रासोनिक सेंसर और माइक्रोफोन्स का इस्तेमाल कर यह पता करती है कि सामने खड़ा शख्स आपसे छह फीट की दूरी पर है या नहीं।

अगर डिवाइस को इस्तेमाल करने वाले शख्स छह फीट की दूरी पार करता है तो यह डिवाइस यूजर को वाइब्रेट और बीपिंग के जरिए अलर्ट कर देती है। नेहा शुक्ला को इंजीनियरिंग और तकनीकी में ज्यादा दिलचस्पी है, नेहा शुक्ला ने इस डिवाइस को कैप की तरह बनाया है, जिसे यूजर अपने सर पर पहन सकता है। अगर आप छह फीट की दूरी को पार करते हैं तो यह कैप वाइब्रेट करती है और बीप के जरिए यूजर को अलर्ट कर देती है। नेहा शुक्ला ने बताया कि यह डिवाइस माइक्रोप्रोसेसर पर आधारित है, जिसे कैप में लगाया गया है। अगर कोई छह फीट की दूरी पार करेगा तो प्रोग्राम और माइक्रोप्रोसेसर अलर्ट हो जाएगा। 

इस कैप के अंदर अल्ट्रासोनिक सेंसर, एक माइक्रोप्रोसेसर, एक बजर और नौ वोल्ट बैटरी है। नेहा बताती हैं कि उन्होंने प्रोग्राम को कोडेड किया है, जिससे अल्ट्रासोनिक सेंसर को अल्ट्रासोनिक तरंगें के बाहर भेजने का काम करता है। अब, अगर ये तरंगें छह फीट की सीमा का पता लगाने वाले शख्स से टकराती हैं, तो इस डाटा की गणना इस प्रणाली में बदल जाती है, जिसकी मदद से यूजर को अलर्ट किया जाता है।

नेहा शुक्ला अमेरिका में पैदा हुई हैं और वहीं पली बढ़ी हैं। नेहा शुक्ला ने अप्रैल में इस डिवाइस पर काम करना शुरू कर दिया था और जून तक इसका प्रोटोटाइप बना लिया था। नेहा शुक्ला अब इस डिजाइन में और सुधार कर रही हैं ताकि आसानी से इसे पहना जा सके। 

 

नेहा शुक्ला ने कहा कि इसी के साथ वो एक ब्लुटूथ एप तैयार कर रही हैं जो आपके फोन पर भी यही सूचना भेजेगा और आप इसके इतिहास पर नजर रख सकते हैं। पिछले महीने नेहा शुक्ला को न्यूयॉर्क टाइम्स और नैसडेक की स्क्रीन पर फीचर किया गया था। नेहा शुक्ला ने कहा कि वो कोरोना महामारी खत्म होने के बाद भारत जरूर आना चाहेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News