शिंजो आबे की हत्या से बढ़ी भारत सरकार की टेंशन, सुरक्षा एजेंसियों को एडवाइजरी-VIP/VVIP की पीछे से भी करें खास निगरानी

punjabkesari.in Sunday, Jul 17, 2022 - 11:05 AM (IST)

नेशनल डेस्क: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की बीच सड़क हत्या के बाद भारत सरकार भी अलर्ट हो गई है। दरअसल शिंजो आबे की हत्या के बाद केंद्र सरकार की बड़े-बड़े नेताओं की सुरक्षा को लेकर टेंशन बढ़ गई है। शिंजो की हत्या के बाद भारत सरकार ने अब सुरक्षा को लेकर पुख्ता कदम उठाने का फैसला किया है। केंद्र ने सभी सिक्योरिटी एजेंसियों को पत्र लिखकर सुरक्षा पर खास ध्यान देने को कहा है।

 

VVIP सुरक्षा की हर ऐंगल पर चर्चा

एक अधिकारी के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्रालय, सेंट्रल इंटेलिजेंस और सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों ने VVIP सुरक्षा में खामियों से लेकर हर ऐंगल पर चर्चा की थी और फैसला किया कि संबंधित सुरक्षा अधिकारियों को एक पत्र भेजा जाएगा और उनका सुरक्षा के और पुख्ते इंतजाम करने को कहा जाएगा। यहां आपको बता दें कि सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF), नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) और सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) के अलावा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की पुलिस सहित कई सिक्योरिटी टीमें VVIP लोगों की सुरक्षा करती हैं, जबकि स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुरक्षा में तैनात रहता है।

 

सुरक्षा एजेंसियों को जारी की गई एडवाइजरी

अधिकारी ने बताया कि VIP सिक्योरिटी वाली यूनिट्स और राज्य सरकारों तथा पुलिसबलों को 8 जुलाई को भेजी गई एडवाइजरी में कहा गया कि VIP/VVIP लोगों की सुरक्षा को लेकर सतर्क रहें। एडवाइजरी में साफ-साफ कहा गया है कि सुरक्षा प्राप्त लोगों की पीछे से भी विशेष निगरानी की जाए क्योंकि हमलावर अक्सर पीछे से निशाना बनाते हैं। एडवाइजरी में यह भी कहा गया कि सिक्योरिटी यूनिट्स को उन कार्यक्रमों की खास निगरानी करें जहां पर बड़ी संख्या में वीवीआईपी लोग मौजूद रहते हैं।

 

बता दें कि जापान के नारा शहर में 8 जुलाई को भाषण शुरू होने के कुछ मिनटों बाद ही हमलावर ने आबे को गोली मार दी थी। पुलिस ने घटनास्थल से ही जापान की नौसेना के एक पूर्व सदस्य तेत्सुया यामागामी को गिरफ्तार किया था, जिसने आबे पर गोली चलाई थी। आबे की हत्या ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया था। जापान सबसे सुरक्षित देशों में एक माना जाता है, ऐसे में आबे की हत्या ने वहां की सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े कर दिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News