स्‍टडी से हुआ बड़ा खुलासा- सबसे ज्‍यादा यहां दान करते हैं भारतीय पर‍िवार, भिखारियों को केवल 12 फीसदी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 20, 2022 - 11:34 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय परिवारों ने वर्ष 2021-22 के दौरान 23,700 करोड़ रुपए दान किए, जिसमें से सबसे अधिक दान धार्मिक संगठनों को मिला। अशोक विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। अशोक विश्वविद्यालय में सामाजिक प्रभाव और परोपकार केंद्र और वल्र्ड पैनल डिवीजन ऑफ कंटार द्वारा ‘हॉऊ इंडिया गिव्स, 2021-22’ शीर्षक से जारी रिपोर्ट के मुताबिक भारतीयों ने ज्यादातर दान नकद दिया। इस अध्ययन के लिए 18 राज्यों के कुल 81000 परिवारों को सर्वेक्षण में शामिल किया गया। 

अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘धार्मिक आस्था प्राथमिक तौर पर भारतीयों को दान करने के लिए प्रेरित करती है। वहीं, वित्तीय संकट से गुजर रहे परिवारों की मदद की इच्छा और पारिवारिक परम्परा दान देने के अन्य प्रेरक कारण हैं। दक्षिण भारत ने सबसे अधिक औसत राशि दान की, उसके बाद पश्चिम भारत का स्थान आता है। पूर्वी और उत्तर भारत में दान देने के मामले सबसे अधिक रहे।’’

 अध्ययन में खुलासा हुआ कि 64 प्रतिशत परिवारों ने ‘धार्मिक संगठनों’ को दान दिया। अध्ययन के मुताबिक अनुमान है कि धार्मिक संगठनों को करीब 16,600 करोड़ रुपए की राशि दान की गई, जो कुल दान का करीब 70 प्रतिशत है। वहीं,कुल दान का 12 प्रतिशत भिखारियों को मिला है, यानी उन्हें 2,900 हजार करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News