भारतीय राजनयिक अमनदीप गिल  प्रौद्योगिकी मामले में UN महासचिव के दूत नियुक्त

punjabkesari.in Sunday, Jun 12, 2022 - 11:50 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने वरिष्ठ भारतीय राजनयिक अमनदीप सिंह गिल को प्रौद्योगिकी के मामले पर अपना दूत नियुक्त किया है। संयुक्त राष्ट्र ने गिल को “डिजिटल प्रौद्योगिकी को लेकर एक विचारशील नेता” करार दिया है, जिनके पास सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिये जिम्मेदारी पूर्वक और समावेशी तरीके से डिजिटल परिवर्तन का लाभ उठाने की ठोस समझ है।

 

जिनेवा में 2016 से 2018 तक निरस्त्रीकरण सम्मेलन में भारत के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि रहे गिल जिनेवा में स्थित ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एंड डेवलपमेंट स्टडीज के इंटरनेशनल डिजिटल हेल्थ एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च कोलैबोरेटिव (आई-डीएआईआर) प्रोजेक्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। संयुक्त राष्ट्र द्वारा शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा गया है, '' वह डिजिटल प्रौद्योगिकी को लेकर एक विचारशील नेता हैं, जिनके पास सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिये जिम्मेदारी पूर्वक और समावेशी तरीके से डिजिटल परिवर्तन का लाभ उठाने की ठोस समझ है।''

 

इससे पहले, गिल डिजिटल सहयोग (2018-2019) पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव की उच्च स्तरीय समिति के कार्यकारी निदेशक और सह-प्रमुख थे। वह 1992 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल हुए थे। उन्होंने तेहरान व कोलंबो में तैनाती के दौरान निरस्त्रीकरण, रणनीतिक प्रौद्योगिकियों व अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित कई पदों पर काम किया । वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में विजिटिंग स्कॉलर भी रहे हैं।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News