प्रवासी भारतीयों की गुहार- 15 अगस्त को पाक समर्थित प्रदर्शनों कीअनुमति न दे बोरिस सरकार

punjabkesari.in Tuesday, Aug 11, 2020 - 04:21 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में बसे प्रवासी भारतीयों के एक समूह ने प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन को पत्र लिख कर भारतीय स्वतंत्रता दिवस के जश्न पर 15 अगस्त को लंदन में भारतीय उच्चायोग के पास पाकिस्तान और खालिस्तान समर्थकों के विरोध प्रदर्शन की मंजूरी न देने की मांग की है। उन्होंने पत्र में  लिखा कि  स्वतंत्रता दिवस ब्रिटेन में बसे भारतीयों और ब्रिटिश भारतीयों के लिए गौरव और खुशी की बात है लेकिन पाकिस्तान और खालिस्तान समूहों ने हाल के वर्षों में लंदन स्थित भारत के उच्चायोग में जश्न मनाने वालों पर अशांति और हिंसक रूप से हमला करके उत्सवों में बाधा उत्पन्न कर माहौल खराब करने की कोशिश करते हैं। यह पैटर्न हाल के वर्षों में अधिक देखा गया है और हर साल हिंसा एक कदम आगे बढ़ गई है।

 

भारतीय प्रवासियों के समूह ने कहा कि पिछले साल 2019 को भी आजादी का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए भारतीयों के अलावा पुलिस कर्मियों पर धारदार हथियारों से  हिंसक हमले किए गए थे । उन्होंने आरोप लगाया कि ऐसा ब्रिटिश सरकार और स्थानीय प्रशासन द्वारा पाकिस्तान और खालिस्तान समूहों को प्रदर्शन की अनुमति देने के कारण हुआ जिससे भारतीय प्रवासी बहुत आहत हुए थे ।

 

लंदन और मेट्रो पुलिस के मेयर, गृह विभाग के सचिव गृह विभाग को भेजे गए  इस पत्र की प्रतियों में अनुरोध किया गया है कि इंडिया हाउस यानी भारतीय उच्चायोग के बाहर स्वतंत्रता दिवस पर  विरोध प्रदर्शनों की इजाजत न दी जाए। पत्र में यह लिखा गया कि ब्रिटेन में भारतीयों का एक बड़ा समुदाय निवास करता है जो यहां अन्य समुदायों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर देश के विकास, संस्कृति, व्यापार, ज्ञान और शिक्षा के क्षेत्रों के लिए काम कर रहा है। उन्होंने मांग कि कि यूके और भारत के बीच मजबूत संबंधों को ध्यान में रखते हुए पाक व खालिस्तान समर्थित प्रदर्शनों को मंजूरी न दी जाए


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News