इंग्लैंड के नए पाठ्यक्रम में भारतीय शास्त्रीय संगीत, बॉलीवुड हिट और भांगड़ा शामिल

punjabkesari.in Saturday, Mar 27, 2021 - 12:09 PM (IST)

 लंदनः इंग्लैंड में स्कूलों के लिए शुक्रवार को शुरू किए गए  नए संगीत पाठ्यक्रम में भारतीय शास्त्रीय संगीत, बॉलीवुड हिट और भांगड़ा बीट को शामिल किया गया है। शिक्षा विभाग (डीएफई) ने कहा कि इंग्लैंड में सभी स्कूलों के लिए योजना का उद्देश्य अधिक से अधिक युवाओं को संस्कृतियों के माध्यम से संगीत के बारे में सुनने और सीखने का अवसर देना है।

 

किशोरी अमोनकर की ‘सहेली रे', अनुष्का शंकर की ‘इंडियन समर', ए आर रहमान की ‘जय हो 'और बॉलीवुड बॉक्स-ऑफिस हिट ‘मुन्नी बदनाम हुई' स्कूलों के लिए डीएफई पाठ्यक्रम दिशा-निर्देश में शामिल भारतीय संगीत संदर्भों में से एक हैं। दिशा-निर्देश में कहा गया है कि यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि आधुनिक ब्रिटिश पहचान समृद्ध और विविधतापूर्ण है।

 

इसमें कहा गया है, ‘‘किशोरी अमोनकर 20वीं सदी में भारतीय शास्त्रीय संगीत की अग्रणी गायिकाओं में से एक थीं।'' इसमें 2010 में आई फिल्म ‘दबंग' के गीत ‘मुन्नी बदनाम हुई' का भी संदर्भ दिया गया है।

 

इसमें कहा गया है, ‘‘गीत में संगीत, नृत्य और रंगीन दृश्यों में बॉलीवुड फिल्मों की कई विशिष्ट विशेषताएं शामिल हैं।'' डीएफई ने कहा कि इसका मॉडल संगीत पाठ्यक्रम 15 संगीत शिक्षा विशेषज्ञों - शिक्षकों और संगीतकारों के एक पैनल द्वारा विकसित किया गया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News