भारतीय सेना को मिलेगी दो आकाश प्राइम मिसाइल प्रणाली रेजीमेंट, दुश्मनों के दांत हो जाएंगे खट्टे

punjabkesari.in Friday, May 06, 2022 - 07:20 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय सेना की ताकत में और इजाफा होने जा रहा है। दुश्मन के विमानों और ड्रोन्स को मार गिराने वाली आकाश डिफेंस मिसाइल को भारतीय सेना अपने बेड़े में शामिल करने जा रही है। ‘मेक इन इंडिया’ के प्रोग्राम को बढ़ावा देते हुए भारतीय सेना ने आकाश प्राइम मिसाइल एयर डिफेंस मिसाइस सिस्टम को दो नई रेजिमेंट खरीदने का प्रस्ताव दिया है।

समाचार एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार सूत्रों ने बताया है कि प्रस्ताव सरकार के सामने एक उन्नत चरण में है। यह प्रस्ताव चीन और पाकिस्तान, दोनों की ओर से होने वाले हवाई हमलों के खिलाफ देश की एयर डिफेंस को और मजबूत करने में मदद करेगा।

स्वदेशी एक्टिव रेडियो फ्रीक्वेंसी सीकर से लैस है प्राइम
इस मिसाइल के मौजूदा संस्करण के मुकाबले आकाश प्राइम एक स्वदशी एक्टिव रेडियो फ्रीक्वेंसी (आरएफ) सीकर से लैस है, यह बेहतर सटीकता प्रदान करता है। इसके अलावा यह अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में कम तापमान में अधिक बेहतर प्रदर्शन करती है।

आकाश हथियार प्रणाली के एक मौजूदा ग्राउंड सिस्टम को कुछ बदलाव के साथ इसमें भी उपयोग किया गया है। इस मिसाइल को 4500 मीटर की ऊंचाई तक तैनात किया जा सकता है और यह 25 से 35 किलोमीटर तक की दूरी तक निशाने को तबाह कर सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News