इस भारतीय जवान ने 9 दिनों में 14 चोटियों पर फहराया तिरंगा

punjabkesari.in Friday, Aug 30, 2019 - 07:17 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय सेना के जवान दीपक कुमार ने 9 दिनों के भीतर 14 चोटियों पर तिरंगा फहराकर एक रिकॉर्ड कायम किया है। भारतीय सेना में लांस नायक के पद पर तैनात दीपक कुमार मूल रूप से गाजियाबाद के मोदीनगर के रहनेवाले है।12 साल पहले भारतीय सेना में शामिल हुए दीपक इंडियन आर्मी माउंटिंग टीम का हिस्सा है। दो साल तक दीपक को पर्वतारोहण की कठिन ट्रेनिंग दी गई। जिसके बाद उन्होने अपने साथियों के साथ मिलकर 9 दिनों में 14 चोटियों पर फतेह हासिल की।

दीपक कुमार ने बताया कि 15 अगस्त से हिमाचल प्रदेश के भरतपुर स्थित नौ हजार फीट ऊंची चोटी पर सुबह तीन बजे चढ़ाई करनी शुरू की गई थी और मात्र चार घंटे के अंदर टीम ने चोटी पर तिरंगा फहरा दिया। इसके बाद 16 अगस्त को माउट यूनुम 20 हजार ऊंची चोटी पर चढ़ाई की। 17 अगस्त को लद्दाख में 21 हजार फीट की ऊंचाई वाले पर्वत के साथ चार पर्वतों पर भी तिरंगा फहराया। उन्होंने 18 अगस्त को पांच पर्वतों पर चढ़ाई की। इतना ही नहीं दीपक ने नेपाल में स्थित विश्व की पांचवीं सबसे ऊंची चोटी माउंट मकालू पर मात्र 15 घंटे के अंदर चढ़ाई पूरी करके तिरंगा फहरा दिया था।

दीपक ने नौ दिनों में सिक्किम की गोचाला, उत्तराखंड का आदी कैलाश पर्वत, थलाई सागर, नंदा देवी बेस ईस्ट कैंप, माउंट कामेंट, माउंट भानोटी, माउंट दुर्गाकोट, थारकोट, सेंटपिंक, जम्मू-कश्मीर का वानाटॉप, मामूसटॉम कागरी, नेपाल के माउंट मकालू, दक्षिण अफ्रीका का किली मंजारों और यूरोप के एलब्रुश पर तिरंगा फहराया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prachi upadhyay

Recommended News

Related News