बांग्लादेश की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए भारत ने भेंट किए 20 घोड़े और 10 कुत्ते

punjabkesari.in Wednesday, Nov 11, 2020 - 12:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय सेना ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के देश के प्रयासों के तहत मंगलवार को बांग्लादेश को बड़ा तोहफा दिया है। भारत ने  पूरी तरह प्रशिक्षित 20 सैन्य अश्व और बारूदी सुरंगों का पता लगाने वाले 20 घोड़े और 10 कुत्ते बांग्लादेश को भेंट किए हैं। 

 

आधिकारिक बयान के अनुसार अश्व और श्वान दल को भारतीय सेना की ‘रीमाउंट एंड वेटरनेरी कॉर्प्स' ने प्रशिक्षित किया है। इस दौरान भारतीय सेना के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व मेजर जनरल नरिंदर सिंह ने किया जो ब्रह्मास्त्र कोर के चीफ ऑफ स्टाफ हैं। बांग्लादेशी सेना के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व मेजर जनरल मोहम्मद हुमायूं कबीर ने किया। 

 

भारतीय सेना ने इन विशेषज्ञ कुत्तों और घोड़ों को प्रशिक्षित करने और उन्हें संभालने के लिए बांग्लादेश सेना के जवानों को भी प्रशिक्षित किया है।​​ उपहार प्रदान करने का कार्यक्रम भारत-बांग्लादेश सीमा पर पेट्रापोल-बेनापोल एकीकृत जांच चौकी में हुआ। इस दौरान ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग से ब्रिगेडियर जे एस चीमा भी मौजूद थे। 

 

​ब्रह्मास्त्र कोर के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल नरेंद्र सिंह ने कहा​ कि भारतीय सेना में सैन्य कुत्तों का प्रदर्शन सराहनीय रहा है। हम सुरक्षा जैसे मुद्दों ​पर ​बांग्लादेश जैसे मित्र देश के लिए अपनी सहायता देने के लिए हमेशा तैयार हैं। ​जब सुरक्षा की बात आती है तो कुत्तों ने अपनी सूक्ष्मता को साबित कर दिया है। बांग्लादेश को जो कुत्ते गिफ्ट में दिए गए हैं वे बारूदी सुरंग और कंट्राबेंड आइटम का पता लगाने में बेहद प्रभावी हैं।​​ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News