भारत को चीन के दोस्तों से भी परहेज, ठुकरा दी ऑस्ट्रेलिया की ये मांग

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2017 - 01:24 PM (IST)

बीजिंग/सिडनीः भारत और चीन के संबंध दुनिया से छुपे नहीं हैं।  चीन हर बार नई चाल चलते हुए पाकिस्तान के करीब आ रहा है, और भारत को समय-समय पर उकसाने की कोशिश कर रहा है। यही कारण है कि भारत लगातार चीन को लेकर सावधानी बरत रहा है। जुलाई में हिंद महासागर में होने वाली भारत-अमरीका-जापान की साझा नेविल शिप्स ड्रील में शामिल होने को लेकर ऑस्ट्रेलिया की ओर से मांगी गई अनुमति को भारत ने ठुकरा दिया है।

PunjabKesari

गौरतलब है कि हाल ही में चीन और ऑस्ट्रेलिया काफी करीब आए हैं और देशों के बिजनेस में काफी बढ़ोतरी हुई है।  रॉयटर्स में छपी खबर के मुताबिक, कुछ समय पहले ही ऑस्ट्रेलिया की ओर से लिखित रुप में इस ड्रील में शामिल होने की इजाजत मांगी गई थी, जिसे भारत ने ठुकराया है।  चीन की ओर से हिंद महासागर में श्रीलंका, पाकिस्तान और बांग्लादेश की तटीय सीमाओं पर लगातार अपनी सबमरीन की तैनाती की गई है, जो भारत के लिए चिंता का विषय है। 

PunjabKesari

 ये भी उल्लेखनीय है कि भारत और अमेरिका के बीच लगातार 1992 से इस प्रकार की साझा ड्रिल होती आई है जिसे मालाबार ड्रिल के नाम से जाना जाता है। भारत और अमरीका ने आपसी सहमति से 2014 में इस ड्रिल में जापान को भी शामिल किया था। गौरतलब है कि तीनों देशों के चीन के साथ संबंध अच्छे नहीं हैं, और उसकी ताकत को कम करने के लिए तीनों देशों का साथ आना चीन की आंख में खटकता है।

 

PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News