अब भारत करेगा पाक के कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान की भविष्यवाणी, IMD ने उठाया बड़ा कदम

punjabkesari.in Thursday, May 07, 2020 - 09:13 PM (IST)

नेशनल डेक: गिलगित-बाल्टिस्तान इलाके को लेकर भारत पाकिस्तान कई बार आमने सामने आ चुके हैं। हालांकि हर बार पाक को ही मुंह की खानी पड़ती है। हाल में ही पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने इस क्षेत्र में आम चुनाव करवाने का आदेश दिया है जिसपर भारत ने कड़ी आपत्ति दर्ज करवाई है। अब मौसम विभाग ने कुछ ऐसा कदम उठाया है कि पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ा सकता है। 

PunjabKesari

दरअसल भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने गिलगित-बाल्टिस्तान को जम्मू-कश्मीर सब-डिवीजन का हिस्सा बताते हुए उत्तर-पश्चिम भारत की मौसम भविष्यवाणी में इस क्षेत्र को भी जोड़ लिया है। IMD ने नॉर्थवेस्‍ट इंडिया के लिए जो अनुमान जारी किए, उसमें गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद को भी शामिल किया गया है। यानी की इस क्षेत्र में 7 मई से लेकर 10 मई तक मौसम कैसा रहेगा इसके बारे में जानकारी दी है।

PunjabKesari

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि भारतीय मौसम विभाग ने गिलगिट-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के लिए भी पूर्वानुमान जारी करना शुरू कर दिया है जो अभी पाकिस्तान के कब्जे वाला इलाका है। इस संबंध में पूर्वानुमान जम्मू कश्मीर मौसम विज्ञान उप मंडल के तहत 5 मई से जारी किया जा रहा है। यह कदम इसलिए भी महत्वपुर्ण है कि अभी हाल ही में भारत ने साफ किया था कि  गिलगित-बाल्टिस्तान उनका हिस्सा है और पाक इसे जल्द खाली करे। 

PunjabKesari

इस क्षेत्र का इतिहास 
1949 में कराची एग्रीमेंट के बाद से ही पाकिस्तान इस हिस्से को विवादित कश्मीर क्षेत्र का हिस्सा मानता रहा है। इसके पूर्व यह हिस्सा डोगरा साम्राज्य का भाग हुआ करता था जिन्होंने बाद में इसे ब्रिटेन को लीज पर दे दिया था. अंग्रेज इस इलाके को रणनीतिक सेफ्टी वॉल्व के रूप में चाहते थे। इस क्षेत्र पर पाकिस्तान का नियंत्रण होने के बावजूद इसे पूरी तरह से पाकिस्तान का हिस्सा नहीं बनाया है। किसी समय गिलगित में अमेरिका बैठना चाहता था, ब्रिटेन भी गिलगित में बेस बनाना चाहता था। यही नहीं, रूस भी गिलगित में बैठना चाहता था और तो और वर्ष 1965 में पाकिस्तान ने गिलगित रूस को देने का वादा तक कर लिया था। आज चाइना गिलगित पर गिद्ध की तरह निगाह लगाए हुए है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News