भारत आगामी संयुक्त कृषि कार्य बैठक की मेजबानी करेगा: तोमर

punjabkesari.in Thursday, Apr 21, 2022 - 09:57 PM (IST)

नई दिल्लीः कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से आज कृषि भवन में फिलीपींस के कृषि मंत्री विलियम डार ने प्रतिनिधिमंडल सहित मुलाकात की। इस दौरान तोमर ने आश्वासन दिया कि भारत जल्द ही आगामी संयुक्त कृषि कार्य बैठक की मेजबानी करेगा, जिसमें सभी द्विपक्षीय कृषि मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। तोमर ने सभी का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए डार की दिल्ली यात्रा के साथ-साथ भारत और फिलीपींस के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों पर प्रसन्नता व्यक्त की। 

तोमर ने व्यापार और कृषि क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों पर संतोष व्यक्त करने के साथ ही कृषि क्षेत्र में फिलीपींस के लोगों की कड़ी मेहनत पर प्रसन्नता व्यक्त की और उनसे कृषि क्षेत्र में फिलीपींस के नए अनुसंधान के बारे में अपने ज्ञान व अनुभव को भारत के साथ साझा करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों में चावल का काफी उपभोग होता है और ये चावल प्रिय देश हैं, जिससे ये भौगोलिक रूप से समरूप और एक-दूसरे से घनिष्ठ हो जाते हैं। 

फिलीपींस के कृषि मंत्री डार ने कृषि एवं अन्य क्षेत्रों में दोनों देशों के अच्छे संबंधों की सराहना की। उन्होंने उल्लेख किया कि भारत के न केवल फिलीपींस के साथ बेहतर संबंध है, बल्कि आसियान का महत्वपूर्ण भागीदार भी है। वर्तमान में भारत, आसियान के लिए आर्थिक क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। डार ने जैविक और गैर-जैविक क्षेत्र जैसे बेहतर कृषि उत्पादों के क्षेत्र में भारत के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने जोर दिया कि प्रकृति को प्रभावित किए बिना दोनों देशों को जैविक उत्पादों के क्षेत्र में संतुलित द्दष्टिकोण अपनाना चाहिए। 

डार ने किसानों की आय दोगुनी करने के सरकार के विचार पर प्रकाश डालते हुए स्थानीय किस्म की कृषि को बढ़ावा देने के लिए एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करने का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि भारत अपने स्तर पर जेडब्ल्यूजी बैठक करें, जो गत वर्ष से महामारी के कारण लंबित है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News