ओमीक्रॉन से निपटने में अफ्रीकी देशों की मदद करेगा भारत

punjabkesari.in Monday, Nov 29, 2021 - 10:50 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत ने कोरोना वायरस के नये वैरिएंट ओमीक्रॉन के संक्रमण से प्रभावित अफ्रीका महाद्वीप के देशों के साथ एकजुटता दिखाते हुए उन्हें हर संभव मदद प्रदान करने की पेशकश की है। 
PunjabKesari
विदेश मंत्रालय ने आज यहां कहा कि हम ओमीक्रॉन से प्रभावित देशों विशेष रूप से अफ्रीकी देशों के प्रति एकजुटता व्यक्त करते हैं। भारत सरकार इस विषाणु से निपटने में उन देशों की मदद करने के लिए तैयार है जिसमें भारत निर्मित टीके की आपूर्ति शामिल है। 
PunjabKesari
इन टीकों को द्विपक्षीय आधार पर अथवा कोवैक्स कार्यक्रम के तहत दिया जा सकता है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने इस संबंध में कोवैक्स कार्यक्रम के तहत कोवीशील्ड टीकों के सभी ऑडर्रों की आपूर्ति कर दी है। इन देशों में मलावी, इथियोपिया, ज़ाम्बिया, मोज़ाम्बिक, गिनी और लेसेथो शामिल हैं। 

इसके अलावा बोत्सवाना को कोवैक्सिन की आपूर्ति भी पूरी की जा चुकी है। किसी नयी आवश्यकता को द्विपक्षीय अथवा कोवैक्स कार्यक्रम के तहत तत्परता से पूरा किया जाएगा। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत अन्य आवश्यक वस्तुओं जैसे जीवन रक्षक दवाओं, टेस्ट किट, दस्ताने, पीपीई किट एवं वेंटिलेटर आदि चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति के लिए भी तैयार है। 

भारतीय संस्थान अफ्रीका के देशों के संस्थानों के साथ मिलकर जीनोम की निगरानी और विषाणु के प्रकार के शोध कार्यों में भी सहयोग करेंगे। उल्लेखनीय है कि भारत ने अफ्रीका महाद्वीप के 41 देशों को ढाई करोड़ से अधिक भारत निर्मित टीकों की आपूर्ति कर चुका है जिसमें 16 देशों को 10 लाख टीके अनुदान के रूप में तथा 33 देशों को एक करोड़ 60 लाख टीके कोवैक्स कार्यक्रम के तहत प्रदान किये गये हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News