BRICS बैठक में भारत ने उठाया सीमा पार आतंकवाद और अफगान संकट का मुद्दा, PAK को लगाई फटकार

punjabkesari.in Thursday, Aug 26, 2021 - 02:06 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत ने ब्रिक्स देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के साथ वर्चुअल मीट में पाकिस्‍तान पर सीमा पार आतंकवाद और आतंकी समूहों को पनाह देने के लिए निशाना साधा। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को इस बात की जानकारी हुए बताया कि भारत ने  ब्रिक्स देशों (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) के साथ इस मीटिंग में सीमा पार आतंकवाद और लश्कर-ए-तैयबा व जैश-ए-मोहम्मद जैसे समूहों, जिन्हें राज्य का समर्थन हासिल है और शांति व सुरक्षा को खतरा है, की गतिविधियों का मुद्दा उठाया  ।’ इसके अलावा इस बैठक में अफगानिस्‍तान के हालात पर भी चर्चा हुई।

PunjabKesari

विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, सीमा पार आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर कटाक्ष करते हुए भारत ने कहा कि लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों की गतिविधियां पूरे क्षेत्र में शांति के लिए खतरा हैं। पाकिस्‍तान को खरी खोटी सुनाते हुए भारत ने कहा कि 'लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों को पाकिस्तान का समर्थन मिलता है। इस समर्थन के बलबूते यह आतंकी संगठन यहां पर मौज करते हैं और भारत की शांति और सुरक्षा के लिए खतरा बने रहते हैं।'

PunjabKesari

 बता दें कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जिम्मेदार ब्रिक्स उच्च प्रतिनिधियों की 11वीं बैठक की मेजबानी की। बैठक में उच्च प्रतिनिधियों ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन द्वारा विचार के लिए ब्रिक्स काउंटर टेररिज्म एक्शन प्लान को अपनाया और इसे लकेर सिफारिश की। कार्य योजना का उद्देश्य आतंकवाद के फंडिंग और उससे निपटने जैसे क्षेत्रों में सहयोग के मौजूदा तंत्र को और मजबूत करना है। वहीं साइबर सिक्‍योरिटी के क्षेत्र में, सूचनाओं के आदान-प्रदान और सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान, साइबर अपराधों का मुकाबला करने और क्षमता निर्माण द्वारा सहयोग बढ़ाने के संयुक्त प्रयासों को मजबूत करने पर सहमति हुई।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News