भारत का 'संत' सिखाएगा दुश्मनों को सबक, DRDO के एंटी टैंक मिसाइल का टेस्ट सफल

2020-10-22T08:37:28.493

नेशनल डेस्कः भारत ने  नई एयर-लॉन्च मिसाइल का सफलतापूर्व टेस्ट किया जो सफल रहा। भारत ने सोमवार को ओडिशा तट से एंटी टैंक मिसाइल (SANT) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, यह 10 किलोमीटर से अधिक की दूरी से ही दुश्मन के टैंक को मार गिराने में सक्षम है। DRDO द्वारा भारतीय वायु सेना के लिए मिसाइल विकसित की जा रही है और लॉन्च के बाद लॉक-ऑन और लॉन्च क्षमता से पहले लॉक-ऑन दोनों होंगे। पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रहे गतिरोध के चलते यह टेस्ट काफी अहम है।

PunjabKesari

एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि 'स्वदेशी मिसाइल स्टैंड-ऑफ एंटी-टैंक मिसाइल (SANT- संत) से उम्मीद है कि वह भारतीय वायु सेना के MI-35 अटैक हेलीकॉप्टर्स को एक बेहतर दूरी से दुश्मन के टैंक को नष्ट करने की क्षमता दे सकेगी। अधिकारी के मुताबिक Mi-35 पर मौजूदा रूसी Shturm मिसाइल 5 किमी की रेंज में टैंकों को निशाना बना सकती है. इस गनशिप में अलग-अलग कैलिबर के रॉकेट, 500 किलोग्राम के बम, 12.7 एमएम की बंदूकें और 23 एमएम की तोप शामिल हैं।

PunjabKesari

इस मिसाइल के कई ट्रायल किए जाएंगे और उसके बाद यह अगले साल औपचारिक रूप से सेना में शामिल होने के लिए तैयार होगी। अधिकारी के मुताबिक साल 2021 के अंत तक  इस मिसाइल का आठ से 10 बार अटैक हेलिकॉप्टर से ट्रायल होगा। बता दें कि इससे पहले इंडियन एयरफोर्स ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया था।

PunjabKesari


Seema Sharma

Related News