LAC पर तनाव के बीच भारत का बड़ा फैसला, चीन-पाक के साथ सैन्य अभ्यास में भाग नहीं लेगा

punjabkesari.in Saturday, Aug 29, 2020 - 07:05 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत ने मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए रूस में होने वाले बहुपक्षीय सैन्या अभ्यास में भाग लेने से इनकार कर दिया है। इसे लेकर जल्द ही भारत रूस को भी सूचना दे देगा। रूस में होनै वाले कवकाज-2020 सैन्य अभ्यास में पाकिस्तान और चीन समेत 15 से अधिक देशों के भाग लेने की उम्मीद है। इस युद्धाभ्यास में भारत अपनी तीनों सेनाओं की टुकड़ी भेजने वाला था। लेकिन अब कहा जा रहा है कि भारत ने इसमें भाग नहीं लेने का मन बना लिया है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने सेना के सूत्रों के हवाले से बताया कि दिल्ली में हुई उच्च अधिकारियों की बैठक में देश में कोविड-19 महामारी की स्थिति पर विचार किया गया और ऐसे वक्त में इन तरह के आयोजनों में शामिल नहीं होने पर चर्चा की गई। साउथ ब्लॉक में हुई इस हाई लेवल मीटिंग में विदेश मंत्री एस जयशंकर, चीफ ऑफ डिफेन्स स्टाफ जनरल बिपिन रावत समेत कई शीर्ष अधिकारी शामिल हुए।

बैठक के बाद यह फैसला किया गया कि भारत उस सैन्य अभ्यास का हिस्सा नहीं बनेगा जिसमें चीन और पाकिस्तान के सैन्यकर्मी शामिल होंगे। सूत्रों के मुताबिक बैठक में कहा गया कि ऐसे वक्त में जब 4000 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा और पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव चल रहा है, चीजें सामान्य तरीके से नहीं चल सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News