PLA के कब्जे वाले तिब्बत के ऊपर से गुजरा भारत का जासूस सैटेलाइट, कांप गया चीन

punjabkesari.in Monday, Jul 27, 2020 - 04:35 AM (IST)

नई दिल्ली : भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद के बीच रविवार को जब भारत का एक जासूस सैटेलाइट तिब्बत के ऊपर से गुजरा तो चीन की हालत खराब हो गई। सैटेलाइट चीन के कब्जे वाले तिब्बत के ऊपर से गुजरा था। इसके बाद चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर अपनी सेना जुटानी शुरू की दी। बताया जा रहा है कि इस सैटेलाइट ने अच्छी खासी जानकारी जुटाई है। इसके बाद चीन में हड़कंप मच गया है। 
PunjabKesari
एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि यह भारत का जासूस सैटेलाइट हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के पास स्थित तिब्बत के उस हिस्से के ऊपर से गुजरा है, जो चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के कब्जे में है। इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस सिस्टम (ELINT) 'कौटिल्य' से लैस यह सैटेलाइट दुश्मनों के रेडियो सिग्लन का आसानी से पढ़ लेता है। इसे इसरो ने बनाया है। 
PunjabKesari
आपको बता दें कि पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में पिछले दिनों हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 वीर जवान शहीद हो गए थे। इस झड़प में चीनी आर्मी के जवान भी काफी संख्या में मारे गए थे, लेकिन चीन ने इसका खुलासा नहीं किया। इस घटना के बाद से दोनों देशों के बीच विवाद चरम पर है। अब सैटेलाइट के गुजरने से चीन पूरी तरह बौखला गया है। दोनों देशों के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के लिए कई कमांडर स्तर की वार्ताएं हो चुकी हैं। चीन एलएसी के पास से अपनी सेना को हटाने पर सहमत भी है। अग्रीम चौकियों से चीन से सेना को पीछे भी ले लिया है। 

बता दें सैटेलाइट EMISAT के ELINT को भारत के डिफेंस रिसर्च एंड डिवेलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने बनाया है। अभी हाल ही में एलएसी पर निगरानी के लिए डीआरडीओ ने सेना को एक छोटा और बेहर शक्तिशाली 'भारत' नाम का एक ड्रोन सौंपा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, चीन ने डेप्सांग सेक्टर में भी अपने सैनिक जुटाए हैं। चीनी सैनिकों को एलएसी के पास गड्डा खोदते देखा गया है। सैटेलाइट EMISAT के ELINT बॉर्डर पर पाकिस्तान की गतिविधियों पर भी नजर रखता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News