चीन में भारत के नए राजदूत रावत ने SCO महासचिव से की मुलाकात

punjabkesari.in Tuesday, Mar 22, 2022 - 06:25 PM (IST)

बीजिंग: चीन में भारत के नए राजदूत प्रदीप के. रावत ने मंगलवार को यहां शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के महासचिव झांग मिंग से मुलाकात की और भारत द्वारा प्रस्तावित विभिन्न पहलों और आठ सदस्यीय समूह की देश की आगामी अध्यक्षता पर चर्चा की। भारतीय दूतावास ने यहां ट्वीट किया, ‘‘राजदूत प्रदीप के. रावत ने आज एससीओ महासचिव झांग मिंग से मुलाकात की।'' इसमें कहा गया है कि दोनों अधिकारियों ने भारत की SCO की आगामी अध्यक्षता 2022-23 के साथ ही स्टार्टअप, नवोन्मेष, पारंपरिक औषधि समेत एससीओ में भारत की पहलों पर विस्तार से चर्चा की।

 

भारत ने एससीओ सदस्य देशों के बीच स्टार्टअप और नवोन्मेष तथा पारंपरिक औषधि जैसे क्षेत्रों में सहयोग के लिए नयी पहलों का प्रस्ताव दिया है। भारत को इस साल सितंबर से एससीओ संगठन की अध्यक्षता संभालनी है। अभी एससीओ की अध्यक्षता उज्बेकिस्तान के पास है। पहले नीदरलैंड में भारत के राजदूत रह चुके रावत ने इस महीने चीन में राजदूत का प्रभार संभाला है। चीनी राजनयिक झांग ने इस साल जनवरी में एससीओ के महासचिव का पद संभाला।

 

उन्होंने उज्बेकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री व्लादिमीर नोरोव का स्थान लिया। एससीओ का मुख्यालय बीजिंग में है और वह आठ सदस्यीय आर्थिक और सुरक्षा समूह है जो सबसे बड़े अंतरक्षेत्रीय अंतरराष्ट्रीय संगठनों में से एक के तौर पर उभरा है। एससीओ की स्थापना रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाखस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपतियों ने 2001 में शंघाई में एक सम्मेलन में की थी। भारत और पाकिस्तान 2017 में इसके स्थायी सदस्य बने थे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News