चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी में भारत, 10 हजार जवान LAC पर किए जाएंगे तैनात

punjabkesari.in Friday, Jan 22, 2021 - 05:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लाइन ऑफ कंट्रोल पर चीन की हरकतों को ध्यान में रखते हुए भारतीय सेना ने बड़ा कदम उठाया है। नॉर्थ ईस्ट से करीब 10 हजार जवानों को वापस बुलाया जाएगा और उन्हें अब सीन से सटे बॉर्डर एरिया में तैनात किया जाएगा। खबरों की मानें तो ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि आर्मी अपनी सीमाओं की रक्षा पर ज्यादा ध्यान दे पाए। सीमाओं की रक्षा के लिए 10 हजार जवानों को एक दम से नहीं बल्कि रणनीतिक प्लानिंग के तहत तैनात किया जाएगा।

PunjabKesari
सूत्रों के मुताबिक, इस साल 2021 के अंत तक 10 हजार सैनिकों को लाइन ऑफ कंट्रोल पर फोर्स के मुख्य टास्क के लिए शिफ्ट किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार, 3 हजार सैनिकों को नॉर्थ ईस्ट के इलाकों से हटाया जा चुका है और बाकी के 7 हजार सैनिकों को भी इस साल के आखिर तक हटा लिया जाएगा। इतनी भारी मात्रा में सैनिकों की तैनाती होने से सेना चीन से सटे सीमा पर ज्यादा फोकस कर पाएगी।

PunjabKesari
कई संसदीय पैनल भी पहले अपनी रिपोर्ट में इन बातों का जिक्र कर चुके हैं। उन्होंने कहा था कि आतंकवाद, विद्रोह आदि की जगह आर्मी का मुख्य फोकस देश की सीमाओं की रक्षा की तरफ रहने देना चाहिए। बता दें कि 12 जनवरी को आर्मी प्रमुख एमएम नरवणे ने ये बताया था कि सेना ने नॉर्थ ईस्ट से सैनिकों को कम करना शुरू कर दिया है। बाहरी खतरों पर ज्यादा फोकस के लिए ये किया जा रहा है। उन्होंने साफ किया था कि फिलहाल जम्मू कश्मीर से फोर्स को कम करने का अभी कोई प्लान नहीं है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News