भारत-अमेरिकी के बीच रक्षा संबंध पहले से कहीं ज्यादा मजबूत: राजदूत संधू

punjabkesari.in Monday, Feb 15, 2021 - 12:07 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सैन्य तथा सुरक्षा संबंध पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हैं और भारत-अमेरिका का रक्षा व्यापार अब 21 अरब अमेरिकी डॉलर का है। संधू ने कहा कि अमेरिका द्वारा भारत को ‘प्रमुख रक्षा साझेदार’ तथा रणनीतिक व्यापार प्राधिकरण -1 का दर्जा दिए जाने और वाशिंगटन के साथ चार बुनियादी समझौतों पर हस्ताक्षर से दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग बढ़ेगा।

 

राजदूत संधू ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि हमारे रक्षा और सुरक्षा संबंध पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हैं। उन्होंने कहा कि हमारे रक्षा अभ्यासों - द्विपक्षीय और बहुपक्षीय, की आवृत्ति और दायरे में वृद्धि हुई है। अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ हाल ही में हुआ मालाबार अभ्यान भी एक महत्वपूर्ण पहल है।  संधू ने कहा कि हमारे रक्षा व्यापार में थोड़े समय में काफी वृद्धि हुई है, और आज यह 21 अरब अमरीकी डॉलर से अधिक है।

 

तरनजीत सिंह ने कहा कि हमारे उद्योग अगली पीढ़ी की रक्षा प्रौद्योगिकी में भरोसेमंद आपूर्ति सुनिश्चित करने, संयुक्त अनुसंधान एवं विकास, विनिर्माण, नवाचार और सहयोग के नए क्षेत्रों में एक साथ काम कर रहे हैं।  पिछले एक दशक में भारत द्वारा अमेरिका से रक्षा खरीद में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। भारत ने 2008 के बाद अमेरिका से लगभग 18 अरब अमेरिकी डॉलर की रक्षा खरीद की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News