भारतीय लड़के को दिल दे बैठी नेपाल की लड़की: 15 मिनट के लिए खुला बॉर्डर, 10 मिनट में हो गई शादी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 15, 2020 - 06:23 PM (IST)

पिथौरागढ़: भारत और नेपाल के लोगों के बीच करीबी संबंधों की बानगी एक बार फिर तब देखने को मिली जब बुधवार को यहां के पास जिबी गांव का एक दूल्हा अपनी नवविवाहिता नेपाली पत्नी को यहां लाया और उसका गर्मजोशी से स्वागत हुआ । मंगलवार को धारचूला का अंतरराष्ट्रीय झूला पुल15 मिनट के लिए खोला गया। इस दौरान कपल की शादी की रस्में 10 मिनट के अंदर एक मंदिर में निपटाई गईं और भारतीय दूल्हा नेपाल की बेटी को अपनी दुल्हन बनाकर सीमा पार ले आया। धारचूला के उपजिलाधिकारी एके शुक्ला ने बताया कि काली नदी पर बने सीमा पुल के माध्यम से भारत में प्रवेश करते ही धारचूला में भारतीय सुरक्षाकर्मियों ने दम्पत्ति का स्वागत किया । 

PunjabKesari

अधिकारी ने कहा, दोनों देशों के प्रशासन ने नवविवाहित जोड़े के भारत में प्रवेश के लिए पुल के फाटक खोल दिए। यहां दुल्हन के ससुराल वाले रहते हैं। उन्होंने बताया कि पिथौरागढ़ के पास जिबी गांव के निवासी कमलेश चंद ने नेपाल के दारचूला जिले के धुलकोट गांव के तिग्राम की बेटी राधिका से शादी की है। कमलेश चंद ने कहा, हमें बहुत कम समय के लिए नेपाल में प्रवेश करने की अनुमति मिली जिसके बाद हम वहां गए और शादी करने के तुरंत बाद लौट आए। 

PunjabKesari

उत्तराखंड में भारत-नेपाल सीमा के दोनों ओर स्थित गांवों के निवासियों के बीच एक दूसरे के साथ करीबी पारिवारिक संबंध हैं जो हाल में नेपाली संसद द्वारा एक आधिकारिक मानचित्र को मंजूरी दिये जाने के बाद दोनों देशों के बीच पैदा हुए मतभेदों से भी बेपरवाह हैं । नेपाली मानचित्र में कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा जैसे भारतीय क्षेत्रों को नेपाली भूभाग के रूप में दर्शाया गया है जिस पर भारत ने आपत्ति प्रकट की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News