मेलिंडा गेट्स ने की भारत के कोविड टीकाकरण की प्रशंसा, कहा- यह अद्भुत है

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 04:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत के दौरे पर पहुंची अमरीकी व्यवसायी और परोपकारी मेलिंडा गेट्स ने देश में सफल कोविड-19 टीकाकरण अभियान को अद्भुत बताया है। उन्होंने इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को बधाई दी है। इस मौके पर उन्होंने भारत को जी-20 प्रेसीडेंसी मिलने की संभावनाओं, वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार, भारतीय वैक्सीन उत्पादन और डिजिटल उत्पादों के उपयोग पर भी स्वास्थ्य मंत्री से बात की।

मेलिंडा गेट्स ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के हाल के कई कार्यक्रमों और नीतियों की भी प्रशंसा की जिन्होंने महिलाओं और लड़कियों के लिए अवसरों और प्रगति को बढ़ाने में मदद की है। गेट्स के साथ बातचीत के बारे में बताते हुए मंडाविया ने ट्वीट किया कि वह स्वास्थ्य, स्वच्छता और लैंगिक समानता के क्षेत्र में मेलिंडा गेट्स के प्रयासों को देखकर खुश हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया कि मेलिंडा गेट्स के साथ शानदार मुलाकात हुई। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, स्वच्छता, लैंगिक समानता और डिजिटल एजेंडे के क्षेत्र में उनके उत्साह और प्रयासों को देखकर खुशी होती है, जो हमारे ग्रह को एक स्वस्थ और बेहतर जगह बनाने की दिशा में निर्देशित है।

मांडविया और गेट्स ने आयुष्मान भारत के अंतर्गत स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे और डिजिटल स्वास्थ्य मिशन को मजबूत करने पर विशेष जोर देने के साथ देश के महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य क्षेत्र सुधारों की संभावनाओं और नए अवसरों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने जी-20 के संदर्भ में वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए भारतीय वैक्सीन निर्माण और डिजिटल प्रणाली का लाभ उठाने के अवसरों पर भी चर्चा की। इस अवसर पर ‘ग्रासरूट सोल्जर्स: रोल ऑफ आशा एंड एएनएम इन द कोविड-19 पैनडेमिक मैनेजमेंट इन इंडिया ' रिपोर्ट का अनावरण भी किया गया। यह रिपोर्ट भारत की महामारी से निपटने की रणनीति में अनुभव और आशा और एएनएम की महत्वपूर्ण भूमिका और देश के दूरस्थ क्षेत्रों में नियमित स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका का एक व्यापक दस्तावेज है।

इससे पहले नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ भी बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह-अध्यक्ष मेलिंडा फ्रेंच गेट्स की बैठक हुई। इस दौरान तोमर ने कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा एकीकृत “कृषि निवेश पोर्टल” बनाए जाने का शुभारंभ किया। बैठक में तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में महिला किसानों को और बढ़ावा देने पर सरकार का पूरा फोकस है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News