मालदीव की रक्षा मंत्री ने किया भारत का धन्यवाद, कहा-इंडिया-मालदीव रक्षा साझेदारी अपने शिखर पर

punjabkesari.in Tuesday, Apr 26, 2022 - 01:26 PM (IST)

माले: नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए मालदीव को चुना और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय साझेदारी के महत्व पर बल दिया क्योंकि भारत-मालदीव समुद्री सुरक्षा मुद्दों पर साझा दृष्टिकोण साझा करते हैं।  अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान, एडमिरल हरि कुमार ने राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह, विदेश मामलों के मंत्री अब्दुल्ला शाहिद, और रक्षा मंत्री मारिया अहमद दीदी के अलावा रक्षा बल के प्रमुख, मेजर जनरल अब्दुल्ला शमाल से भारतीय नौसेना और के बीच मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल (MNDF) समुद्री सूचना, समुद्री डोमेन जागरूकता, द्विपक्षीय समुद्री समझौतों और क्षमता निर्माण पहल के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए मुलाकात की। 

 

मालदीव की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान, नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर. हरि कुमार ने भारत और मालदीव द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किए गए पहले नेविगेशन चार्ट का अनावरण किया।उन्होंने मालदीव के राष्ट्रीय रक्षा बलों (MNDF) की क्षमताओं को मजबूत करने के लिए हाइड्रोग्राफी उपकरण भी सौंपे।  उन्होंने MNDF की समुद्री संपत्तियों का भी दौरा किया और इन परिसंपत्तियों की भूमिका को बनाए रखने के लिए भारतीय नौसेना और MNDF के संयुक्त प्रयासों की प्रशंसा की। उनहोंने कहा कि भारत MNDF के क्षमता निर्माण प्रयासों को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

नीति अनुसंधान समूह की रिपोर्ट के अनुसार, मारिया दीदी ने द्वीप राष्ट्र को हर समय तेज, बिना शर्त समर्थन प्रदान करने के लिए भारत को धन्यवाद दिया और इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत-मालदीव रक्षा साझेदारी अपने शिखर पर है। नीति अनुसंधान समूह ने आगे बताया कि मालदीव न केवल दक्षिण एशिया में भारत के अग्रणी विकास साझेदारों में से एक है, बल्कि एक विश्वसनीय और भरोसेमंद रक्षा और सुरक्षा भागीदार भी है, इसलिए भी कि दक्षिणी हिंद महासागर क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए रक्षा साझेदारी महत्वपूर्ण हो रही है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News