यू ट्यूब पर अनुचित सामग्री की जानकारी देने में भारत सबसे आगे

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2019 - 08:47 PM (IST)

नई दिल्ली: यूट्यूब पर संदिग्ध रूप से सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाली अनुचित या अनुपयुक्त सामग्री की जानकारी देने में भारत सबसे आगे हैं। भारत इस सूची में अमेरिका, ब्रिटेन, ब्राजील और रूस से आगे है। यू ट्यूब सामुदायिक दिशानिर्देश प्रवर्तक रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल-जून, 2019 के दौरान वैश्विक स्तर पर प्रयोगकर्ताओं ने 1.08 करोड़ अनुपयुक्त वीडियो के बारे में जानकारी दी। 

PunjabKesari
भारत इस सूची में सबसे आगे रहा है। उसके बाद अमेरिका, ब्राजील, इंडोनेशिया, मेक्सिको और ब्रिटेन का स्थान है। यह सूची प्रत्येक देश द्वारा अलग-अलग से अनुपयुक्त सामग्री के बारे में दी गई जानकारी के आधार पर बनाई गई है। हालांकि, इस बारे में विभिन्न देशों का अलग-अलग आंकड़ा नहीं दिया गया है। पिछले संस्करण जनवरी-मार्च, 2019 में भी भारत इस सूची में सबसे आगे था। 

PunjabKesari
प्रयोगकर्ता कई कारणों मसलन स्पैम, हिंसा, नफरत फैलाने वाली सामग्री या लैंगिक रूप से अनुपयुक्त सामग्री के बारे में जानकारी देते हैं। यू ट्यूब ने बुधवार को ब्लॉगपोस्ट में कहा कि उसने अकेले नफरत फैलाने वाले एक लाख से अधिक वीडियो हटाए हैं। इसी वजह से 17,000 से अधिक चैनलों को बंद किया गया है। दूसरी तिमाही में कुल मिलाकर 50 करोड़ से अधिक टिप्पणियां हटाई गई हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News