हांगकांग में प्रदर्शन को लेकर भारत ने यात्रियों के लिए जारी की एडवाइजरी

8/13/2019 4:22:50 PM

बीजिंगः भारत ने हांगकांग जाने वाले अपने नागरिकों के लिए यात्रा परामर्श ( travel advisory) जारी किया है। यह कदम एशिया के वित्तीय केंद्र में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों से विमान सेवा प्रभावित होने की वजह से उठाया गया है। हांगकांग हवाई अड्डे के आगमन कक्ष में सोमवार को हांगकांग के नागरिकों को चीन को प्रत्यर्पित करने की इजाजत देने वाले विधेयक के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने आंखों पर पट्टी और बैज लगाकर प्रदर्शन किया था, जिसके बाद विमान सेवाएं रद्द कर दी गई थीं। हालांकि, मंगलवार को सेवाएं बहाल कर दी गई।

PunjabKesari

हांगकांग में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने कहा, ‘‘ हांगकांग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 12 अगस्त को हुए विरोध प्रदर्शन की वजह से सेवांए बुरी तरह से प्रभावित हैं। '' वाणिज्य दूतावास की वेबसाइट पर प्राकशित नोटिस में कहा गया है कि 13 अगस्त को संभवत: सेवाएं बहाल हो जाएंगी, लेकिन भावी प्रदर्शनों के मद्देनजर उड़ानों में देरी या उनके रद्द होने की संभावना है। नोटिस में कहा गया, ‘‘ भारतीय यात्रियों को सलाह दी जाती है कि जब तक हवाई अड्डे पर परिचालन सामान्य नहीं हो जाता, वे परेशानी से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों हेतु विमानन कंपनियों के संपर्क में रहें।''

PunjabKesari

वाणिज्य दूतावास ने कहा कि जो यात्री पहले से हांगकांग में मौजूद हैं और रवाना होने का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि समयसारिणी के लिए विमानन कंपनियों के संपर्क में रहें।'' इस बीच, मंगलवार को सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने नए सिरे से हवाई अड्डे पर प्रदर्शन किया। सोमवार को बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने हवाई अड्डे के आगमन कक्ष में प्रदर्शन किया था जिसकी वजह से विमानों का परिचालन रोकना पड़ा, लेकिन रात को कुछ प्रदर्शनकारी ही वहां डटे थे और मंगलवार तड़के विमान सेवा बहाल कर दी गई। इसके बाद दोपहर को अचानक सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी जमा हो गए और नए सिरे से विरोध- प्रदर्शन शुरू कर दिया। 

PunjabKesari


Tanuja