सालों बाद भारत साफ हवा में ले रहा सांस, AQI में जबरदस्त सुधार

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2020 - 08:42 AM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में ऐसे कई नौजवान होंगे जिनको शायद ही याद होगा कि उन्होंने पिछली बार कब भारत में स्वच्छ हवा में सांस ली लेकिन पिछले 3-4 दिनों में आसमान एकदम साफ और नीला-नीला दिखाई दे रहा है और देश में प्रदूषण में कमी आई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक शनिवार के दिन 101 में 35 शहरों में हवा का औसत स्तर 'गुड' कैटिगरी पर था। मौसम विशेषज्ञ भारत की इस स्थिति को 'अभूतपूर्व' और 'अविश्वसनीय' करार दे रहे हैं। ऐसी स्थिति पहले कभी नहीं देखी गई। खासतौर से साल 2014 से जब से नैशनल एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को लॉन्च किया गया था।

PunjabKesari

बारिश के बाद सबसे बेस्ट AQI
शनिवार को दिल्ली में बारिश के बाद राजधानी ने अपना सर्वश्रेष्ठ 45 के स्तर पर एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) दर्ज किया। ऐसा पहली बार है जब मानसून से हटकर दिल्ली में  AQI 'गुड' श्रेणी में दर्ज किया है। सीपीसीबी की एयर लैब के पूर्व हेड, दीपांकर साहा ने कहा कि जब से एयर क्वॉलिटी इंडेक्स लॉन्च हुआ है तब से दिल्ली ने कभी भी इस श्रेणी पर AQI इंडेक्स नहीं देखा है। इस महीने में दिल्ली में हवा की गुणवत्ता का स्तर 'गुड' होना अपने आप में अविश्वसनीय है। 

PunjabKesari

लॉकडाउन के चलते सुधरी हवा
भारत के कई शहरों में हवा के साफ होने के पीछे वजह एक ही है लॉकडाउन। पूरा देश कोरोना वायरस के चलते 21 दिनों के लिए लॉकडाउन है। लॉकडाउन का रविवार को 5वां दिन है और पिछले चार दिनों में हवा काफी सुधरी है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News