लद्दाख से लेकर अरुणाचल तक चीनी सेना का जमावड़ा, भारत ने LAC पर बढ़ाई तैनाती

punjabkesari.in Thursday, Jun 11, 2020 - 06:26 PM (IST)

नई दिल्लीः लद्दाख में LAC के पास अपनी फौज की तैनाती कर रखी है। इसे देखते हुए भारत ने भी अपनी सेना तैनाती बढ़ा दी है। चीनी फौज लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक डटी हुई है, लिहाजा भारत ने भी इसके जवाब में बड़ी संख्या में अपनी सेना तैनात की है। सीमा विवाद को देखते हुए भारत इस इलाके में रिजर्व फौज भी भेजी है।
PunjabKesari
सरकार के एक सूत्र ने बताया कि लद्दाख में चीन ने जो हरकत की है, उसे देखते हुए भरोसा नहीं किया जा सकता। उनकी मंशा क्या है, इसका भी कोई पता नहीं। इन सभी स्थितियों को देखते हुए लद्दाख क्षेत्र में अतिरिक्त फौज लगाई गई है। केवल लद्दाख ही नहीं, बल्कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी फौज की पूरी तैयारी है।
PunjabKesari
हिमाचल में तीन डिविजन तैनात
सूत्रों ने बताया कि नजदीकी कोर से इन इलाकों में इंफेंट्री के तीन डिविजन और दो अतिरिक्त बिग्रेड को तनाव वाले इलाकों में भेजा गया है। हिमाचल प्रदेश में भी अतिरिक्त फौज लगाई गई है। अभी हाल में वेस्टर्न आर्मी कमांडर लेफ्ट। जनरल आरपी सिंह ने इस इलाके की अग्रिम चौकियों का दौरा किया था। सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने दौरे में हालात का जायजा लिया और आगे किसी भी स्थिति से निपटने के लिए फौज को तैयार रहने का निर्देश दिया। यही हाल उत्तराखंड के सीमाई इलाकों का है जहां गढ़वाल और कुमाउं सेक्टर में फौज की सक्रियता बढ़ा दी गई है। सूत्रों के मुताबिक, उत्तराखंड के फॉरवर्ड सेक्टर में आर्मी की मदद के लिए चिन्यालिसौर में वायुसेना  भी एक्टिव मोड में है।
PunjabKesari
बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में पहली बार चीन और भारत के बीच सीमा पर विवाद इतना लंबा खिंचा है। चीनी सेना मई के पहले सप्ताह से ही लद्दाख और सिक्किम में भारतीय सीमा में घुस आई। सिक्किम में नाकुला के नजदीक भारत और चीन सेना के बीच धक्का मुक्की की भी खबरें आई थीं। सरकारी सूत्रों के अनुसार इसके बाद से चीन ने भारत से जुड़ी पूरी सीमा पर सैनिकों और तोपों की तैनाती बढ़ा दी है। इस परिस्थिति को देखते हुए भारत ने भी अपनी सेना को अग्रिम चौकियों पर तैनात कर दिया है। 
PunjabKesari
उत्तराखंड में वायु सेना तैयार
सूत्रों के मुताबिक, उत्तराखंड के फॉरवर्ड सेक्टर में आर्मी की मदद के लिए चिन्यालिसौर में वायुसेना भी एक्टिव मोड में है। बता दें, सरहद पर बाराहोती इलाके में चीनी फौज लगातार अपने हेलिकॉप्टर भेज रही है। इससे रह-रह कर दोनों पक्षों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है।गढ़वाल सेक्टर में स्थित भारत की अंतिम चौकी से 30 किमी आगे चीन ने अपनी बड़ा सैन्य ठिकाना बना लिया है। सूत्रों ने बताया कि सिक्किम में चीन के साथ लगती सीमा पर भी भारत ने बड़ी संख्या में सेना लगाई है। यहां के नाकुला सेक्टर में भी चीन की हलचल देखी जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News