See More

इंडिया ग्‍लोबल वीक 2020 में बोले PM मोदी- प्रतिभाओं का पॉवर हाउस है भारत

2020-07-09T14:48:15.997

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ब्रिटेन में आयोजित ‘इंडिया ग्लोबल वीक 2020' को संबोधित करते हुए कहा कि भारत प्रतिभाओं का पॉलर हाउस है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 130 करोड़ भारतीयों ने आत्मनिर्भर अभियान छेड़ा हुआ है। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में दुनिया ने भी देखा ककि भारत का दवा उद्योग कितना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि रक्षा और अंतरिक्ष क्षेत्र में कंपनियों के पास बड़ा मौका।

PunjabKesari

साथ ही पीएम मोदी ने ग्लोबल वीक में कहा कि भारत में जो दवाई बन रही है, वो दुनिया की जरूरतों को पूरा कर रही है। हमारे देश में कोरोना वायरस की वैक्सीन भी बनाई जा रही है, वैक्सीन बनाने में भारत का रोल अहम रहने वाला है। आज देश आत्मनिर्भर भारत की ओर आगे बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दिखने लगे हैं और देश दुनिया की सबसे खुली अर्थव्यवस्थाओं में से एक बना हुआ है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में जब दुनिया COVID-19 महामारी से जूझ रही है, ऐसे में पुनरुद्धार के बारे में बात करना स्वाभाविक है और ऐसा विश्वास है कि वैश्विक पुनरुद्धार में भारत की अग्रणी भूमिका होगी।

PunjabKesari

मोदी ने ‘इंडिया ग्लोबल वीक 2020' को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीयों में असंभव को संभव कर दिखाने का जज्बा है। इसमें आश्चर्य नहीं कि भारत में हम पहले ही आर्थिक सुधार के संकेत देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की सबसे अधिक खुली अर्थव्यवस्थाओं में एक बना हुआ है। मोदी ने कहा कि हम सभी वैश्विक कंपनियों को भारत में बुलाने के लिए रेड कार्पेट बिछा रहे हैं। आज भारत में जैसे अवसर हैं, बहुत कम देश वैसे अवसरों की पेशकश कर सकते हैं। मोदी ने कहा कि भारत में कई नए क्षेत्रों में असीमति संभावनाएं और अवसर हैं। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में हमारे सुधारों के कारण भंडारण और लॉजिस्टिक्स में निवेश के बेहद आकर्षक अवसर हैं।

PunjabKesari

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर यह तीन दिवसीय कार्यक्रम ऑनलाइन मंच पर आयोजित किया जा रहा है जिसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर, रेल मंत्री पीयूष गोयल, विमानन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद और कौशल विकास मंत्री महेंद्र नाथ पांडे भारत की ओर से प्रमुख वक्ताओं में शामिल हैं। ब्रिटेन की ओर से प्रिंस चार्ल्स आयोजन में एक विशेष संबोधन देंगे। इनके अलावा विदेश मंत्री डोमिनिक राब, गृह मंत्री प्रीति पटेल, स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक और अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री लिज़ ट्रस संबोधित करेंगे।


Seema Sharma

Related News