दुनिया की चौथी सबसे शक्तिशाली सेना भारत की, जानें कौन से नंबर पर है चीन और अमेरिका

punjabkesari.in Monday, Mar 22, 2021 - 02:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दुनिया की चौथी सबसे शक्तिशाली सेना भारत की है। रक्षा मामलों की वैबसाइट ‘मिलिट्री डायरैक्ट’ द्वारा रविवार को जारी एक अध्ययन के अनुसार यह जानकारी दी गई। वहीं दुनिया में सबसे ताकतवर सेना चीन की है। अध्ययन में कहा गया कि सेना पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च करने वाला अमरीका 74 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। इसके बाद 69 अंकों के साथ रूस तीसरे और 61 अंकों के साथ भारत चौथे तथा 58 अंकों के साथ फ्रांस 5वें नंबर पर है। ब्रिटेन 43 अंकों के साथ 9वें स्थान पर है।

PunjabKesari

चीन को सूचकांक में 100 में से 82 अंक मिले हैं। अध्ययन के अनुसार, ‘‘बजट, सैनिकों और वायु एवं नौसैन्य क्षमता जैसी चीजों पर आधारित इन अंकों से पता चलता है कि किसी संघर्ष में विजेता के तौर पर चीन शीर्ष पर आएगा।’’ अध्ययन में कहा गया है कि अगर कोई लड़ाई होती है तो समुद्री लड़ाई में चीन जीतेगा, वायु क्षेत्र में लड़ाई में अमरीका और जमीनी लड़ाई में रूस जीतेगा। 

PunjabKesari

सैन्य बजट

  • अमरीका           732 अरब डॉलर
  • चीन               261 अरब डॉलर
  • भारत              71 अरब डॉलर 

PunjabKesari

इस आधार पर मापी गई ताकत
अध्ययन में कहा गया कि बजट, सक्रिय एवं असक्रिय सैन्य कर्मियों की संख्या, वायु, समुद्री, जमीनी तथा परमाणु संसाधन, औसत वेतन और उपकरणों की संख्या समेत विभिन्न तथ्यों के आधार पर सेना की ताकत मापी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News