See More

दिल्ली में आज खुलेगा देश का पहला प्लाज्मा बैंक, सिसोदिया की लोगों से खास अपील

2020-07-02T09:44:08.693

नेशनल डेस्कः दिल्ली सरकार ने कोरोना के मरीजों के उपचार के लिए अपने तरह के पहले ‘प्लाज्मा बैंक’ स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी और उसके तौर तरीके तैयार किए जा रहे हैं। यह बैंक दिल्ली सरकार द्वारा संचालित यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान (आईएबीएस) में स्थापित किया जा रहा है तथा डॉक्टरों एवं अस्पतालों को मरीज की जरूरत को देखते हुए प्लाज्मा के लिए यहां संपर्क करना होगा। एक न्यूज चैनल से बात करते हुए दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के हालात में अब काफी स्थिरता है। साथ ही सिसोदिया ने कहा कि लोग इंसानियत के नाते प्लाज्मा डोनोट करने जरूर आएं। 

PunjabKesari

ILBS के सातवें तल पर यह बैंक स्थापित किया जा रहा है जहां व्यक्ति से Covid-19 के मरीज को चढ़ाने के लिए प्लाज्मा लिया जाएगा। विशेषज्ञों के अनुसार प्लाज्मा के लिए शून्य से 80 डिग्री नीचे या उससे भी कम तापमान पर क्रायोजेनिक भंडारण की जरूरत होती है। दिल्ली सरकार के एक अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा कि हर व्यक्ति 250-500 मिलीलीटर प्लाज्मा दान कर सकता है।

PunjabKesari

हम मरीज को पहले 250 मिलीलीटर प्लाज्मा चढ़ाते हैं और यदि जरूरत महसूस होती है तो 24 घंटे के बाद और 250 मिलीलीटर प्लाज्मा चढ़ाते हैं। डॉक्टर ने कहा कि यदि किसी मरीज ने एक बार में 250 मिलीलीटर प्लाज्मा ही दिया है तो वह कुछ दिन बाद फिर 250 मिलीलीटर प्लाज्मा दे सकता है लेकिन प्लाज्मा दान करने वाले को कोई अन्य गंभीर बीमारी न हो।

PunjabKesari


Seema Sharma

Related News